Home » इंडिया » indian railway-tejas express leaves goa 3 hours late reaches mumbai a minute before
 

3 घंटे देरी से चलकर तेजस एक्सप्रेस 1 मिनट पहले पहुंची मुंबई

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2017, 17:09 IST

तेजस एक्सप्रेस ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर अपने निर्धारित समय से 1 मिनट पहले ही पहुंचकर सबको हैरान कर दिया. गोवा के कर्माली स्टेशन से शनिवार को 3 घंटे देरी से निकली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन रविवार को अपने समय से एक मिनट पहले ही मुंबई स्टेशन पर खड़ी थी.

जानकारी के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस शनिवार को गोवा से सुबह साढ़े दस बजे चली थी. रविवार को 750 किमी का सफर तय करते हुए यह 7 बजकर 44 मिनट पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर पहुंच गई.

कोंकण रेलवे प्रवक्ता एल.के. वर्मा ने बताया, "देरी को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस को कर्मली से कुडल स्टेशन के बीच 153 किलोमीटर प्रति घंटा, कुडल से रत्नागिरी स्टेशन के बीच 137 किलोमीटर प्रति घंटा और फिर रत्नागिरी से पनवेल के बीच 125 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया. इस तरह तेजस ने अपना खोया हुआ समय वापस हासिल कर लिया और मुंबई अपने तय शेड्यूल पर पहुंच गई."

नए मानसून टाइम-टेबल में तेजस की यह पहली यात्रा थी. तराई क्षेत्रों से गुजरकर जाने वाली इस ट्रेन का सुरक्षा कारणों से समय बढ़ा दिया गया है. अपने गंतव्य तक पहुंचने में यह ट्रेन 12 से 15 घंटे का समय लेती है. आम तौर पर तेजस यह दूरी तय करने के लिए महज साढ़े आठ घंटे का ही समय लेती है. यह प्रीमियम ट्रेन मुंबई से सप्ताह में 3 दिन चलती है और गोवा से अगले दिन लौटती है.

एलईडी टीवी, वाईफाई और सीसीटीवी जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन 22 मई को रेल मंत्री सुरेश प्रभु  ने किया था. तेजस एक्सप्रेस ऐसी लग्ज़री ट्रेन है, जो 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकती है.

First published: 12 June 2017, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी