Home » इंडिया » Indian Railway ticket checking campaign Ticket Drive irctc ticket booking rule railway rule
 

भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी टिकट चेकिंग, सफर करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 18:08 IST

भारतीय रेलवे लगातार अपनी योजनाओं में बदलाव कर रही है. रेलवे ये सब किसी और के लिए बल्कि आम आदमी का सफर सुहाना के लिए करने में जुटी है. हाल ही में ट्रेनों में सफर करने को लेकर कई अहम बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों में पिछले ही दिनों सरकार द्वारा ट्रेनों में तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माना लगाए जाने का भी नियम शामिल है.

इसके बाद अब भारतीय रेलवे ट्रेनों से बिना टिकट(विदआउट टिकट) सफर करने वालों पर लगाम कसने जा रही है. इसकी खातिर रेलवे जल्द एक अभ‍ियान चलाएगी. बता दें कि इसके लिए रेलवे ने ट‍िकट ड्राइव शुरू की है. इस दौरान भारतीय रेलवे का ध्यान 4 तरह के मामलों पर सबसे ज्यादा रहेगा. 

इसलिए अगर आप भी इन नियमों को ध्यान में नहीं रखते और न हीं पालन करते, तो आपको भारी जुर्माने केे अलावा सजा या फिर दोनों झेलनी पड़ सकती हैं. दरअसल, रेलवे उन मामलों पर खासी नजर बनाएगा, जहां ट‍िकट नियमों के विरुद्ध दूसरों को टिकट ट्रांसफर किए जाते हैं.

इसके अलावा रेलवे ने बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों को भी इस बार रडार पर रखा है, जिसके लिए भारतीय रेलवे ने एक प्लान तैयार किया है. जो भी लोग अवैध तरीके से ट्रेन में सफर करते हैं या फिर फर्जी टिकट के आधार पर सफर कर रहे हैं, उन पर भी रेलवे लगाम कसने जा रही है.

 

भारतीय रेलवे इस प्लान के तहत उन लोगों पर श‍िकंजा कसना चाहती है, जो रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन कर के अवैध तरीके से ट्रेन में सफर करते हैं. अगर आप भी ऐसी किसी भी तरह की दिक्कत में नहीं फंसना चाहते हैं तो नीचे दिए तथ्यों को ध्यान में रखें.

ये भी पढ़ेंः खट्टर सरकार ने मांगी 33 फीसदी कमाई, बबिता फोगाट बोलीं- अनपढ़ लोग बना रहे हैं पॉलिसी

सबसे पहले अगर आप ने ऑनलाइन टिकट बुक कराई है तो आप अपने पास सफर के दौरान ऑरीजनल वैलिड आईडी कार्ड(आधार कार्ड, वोटर कार्ड, लाइसेंस या फिर पासपोर्ट) जरूर रखें. इसके अलावा टिकट लेते समय उससे जुड़े नियमों का ध्यान भी जरूर रखें, जिससे कि सफर में दिक्कत न आए.

First published: 8 June 2018, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी