Home » इंडिया » Indian Railway to introduced train on demand on Delhi Mumbai and Delhi Howrah routes in next four years
 

अब ट्रेन के लिए रेलवे स्टेशन पर नहीं करना पड़ेगा घंटों इंतजार, आपकी डिमांड पर चलेगी ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2019, 14:12 IST

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, आने वाले दिनों में आपको ट्रेन के लिए रेलवे स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. यही नहीं भारतीय रेलवे ऑन डिमांड यानी आपके मांग के मुताबिक ट्रेन चलाएगाजानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे अगले 4 साल में दिल्ली मुंबई और दिल्ली हावड़ा रेट रूट्स पर मांग के मुताबिक ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. इस योजना के लागू होते ही वेटिंग लिस्ट के झंझट से आपको मुक्ति मिल जाएगी. इस बात की जानकारी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने दी है.

हालांकी, उन्होंने कहा है कि समर्पित माल गलियारे (DFC) के 2021 तक बनने के बाद ही ऐसा हो पाएगा. बता दें कि 2021 तक माल गलियारे का निर्माण पूरा होने के बाद रेललाइनों से मालगाड़ी हट जाएंगी. उसके बाद यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों के लिए अलग-अलग रूट्स होंगे. जिससे रेलवे लाइन पर एक्ट्रा गाड़िया चलाई जा सकेंगी.

यादव के मुताबिक, उत्तर दक्षिण (दिल्ली-चेन्नई) पूर्व पश्चिम (मुंबई-हावड़ा) और खड़गपुर विजयवाड़ा के लिए जो माल गलियारा समर्पित है उनपर काम चल रहा है. एक साल के अंदर-अंदर लोकेशन सर्वे का काम भी पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि डीएफसी की लंबाई करीब 6,000 किलोमीटर होगी और इसका काम 10 साल में पूरा हो जाएगा. वीके यादव का कहना है कि जैसे ही ये काम पूरा होगा, हमारे पास ज्यादा क्षमता होगी और इससे हम ज्यादा रेलगाड़ियां चला सकेंगे.

टीम इंडिया की जर्सी से चाइनीज कंपनी की छुट्टी, अब शान से लिखा इस भारतीय कंपनी का नाम

First published: 19 September 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी