Home » इंडिया » Indian Railway to run 177 special trains for festive season
 

दीवाली में घर जाने वालों को मोदी सरकार का तोहफा, इस तरह आसानी से ट्रेन में कर सकेंगे टिकट बुक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2019, 15:33 IST

दीवाली और दशहरा जैसे त्योहारों पर अपने घर जाने वालों के लिए मोदी सरकार ने तोहफा दिया है. रेल मंत्रालय ने फेस्टिव सीजन के लिए 177 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इससे अपने घर जाने वालों के लिए अब ट्रेन में टिकटों के लिए मारामारी नहीं झेलनी पड़ेगी. 

रेलवे मंत्रालय के अनुसार इससे 50 लाख यात्रियों को फायदा मिलेगा. सोमवार से फेस्टिव सीजन शुरू हो रहे हैं. सबसे पहले दशहरा पड़ेगा. इसके बाद दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं. इसमें बड़े शहरों में काम करने वाले लोग अपने घर जाते हैं.
 
त्योहारों के समय ट्रेनों में टिकट मिलने में बहुत दिक्कतें होती हैं. ज्यादातर ट्रेनों में सीटें पहले से ही फुल हो जाती हैं. इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई ट्रेनों में यह हाल हा जाती है कि वेटिंग टिकट भी बुक नहीं होता. इसे देखते हुए मोदी सरकार ने यात्रियों को यह विशेष सुविधा देने का ऐलान किया है.
 
इसी सोमवार से त्योहार शुरू हो रहे हैं. सोमवार से नवरात्र लग रहे हैं. इससे ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर काफी भीड़ देखने को मिलेगी. वहीं विशेष ट्रेनों की शुरुआत दशहरा से होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, त्योहारी सीजन में देश भर के प्रमुख स्टेशनों से 171 विशेष ट्रेनें चलेंगी. ये ट्रेनें 4081 चक्कर लगाएंगी.
 
रिपोर्ट के अनुसार, ये विशेष ट्रेनें दिल्ली, मुंबई और चेन्नई आदि शहरों के प्रमुख स्टेशनों से चलेंगी. सबसे ज्यादा यूपी, बिहार व पश्चिम बंगाल रूट पर ट्रेनें चलेंगी. मुंबई-लखनऊ-मुंबई साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन एक अक्तूबर से छह नवंबर तक चलेगी. इसके अतिरिक्त पुणे-गोरखपुर-पुणे विशेष साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन 21 अक्तूबर से छह नवंबर के बीच चलेगी.
 
 
First published: 28 September 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी