Home » इंडिया » Indian Railway to run 40 clone train from today get full details about routes stoppages and timing
 

आज से शुरु होंगी 40 क्लोन ट्रेन, जानिए कहां से होंगी रवाना और कहां होंगे स्टॉप, इतना होगा किराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2020, 8:57 IST

भारतीय रेलवे (Indian Railways) आज से यानी सोमवार से 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेन (Clone Train) चलाने जा रहा है. ये 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन स्पेशल ट्रेन की डुप्लीकेट की तरह काम करेंगी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि इन ट्रेनों को ज्यादा यात्री संख्या वाले रूट्स पर चलाया जाएगा. साथ ही ये क्लोन ट्रेन अपनी मूल ट्रेन के मुकाबले स्टेशन से पहले रवाना होंगी. इसके अलावा ये क्लोन ट्रेनों के रास्ते में कम ही जगह स्टॉप रखे जाएंगे. इसके चलते ये मूल ट्रेन से तकरीबन 2 से 3 घंटे पहले यात्रा पूरी कर लेंगी.

क्लोन ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग 19 सितंबर की सुबह से शुरू हो चुकी है. अधिकारी के मुताबिक, इन ट्रेन को चलाने का निर्णय ज्यादा यात्री संख्या वाले मार्गों पर यात्रियों की वेटिंग लिस्ट के बोझ को कम करने के लिए किया गया है. ये क्लोन ट्रेन ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के बीच चलेंगी. इन ट्रेन में ज्यादातर थर्ड एसी कोच होंगे. इन्हें कम स्टेशनों पर रोककर ज्यादा तेज गति से चलाए जाने की योजना है. अधिकारी ने बताया कि ये क्लोन ट्रेन उन यात्रियों के लिए बेहतरीन तोहफा साबित होंगी, जो आपातकालीन परिस्थितियों में यात्रा कर रहे हैं या अचानक कहीं जाने की योजना बना लेते हैं.


अधिकारी के मुताबिक, यात्रा का समय कम करने के लिए इन ट्रेनों को सीमित स्टेशनों या केवल डिविजिनल मुख्यालय पर ही रोकने की योजना है. इन ट्रेनों के सफर को इस तरह से प्लान किया गया है कि ये तय समय से 2-3 घंटा पहले ही अपने गंतव्य पर पहुंच जाएंगी. लेकिन ये जिम्मेदारी जोन अधिकारियों की होगी. जो मार्ग पर व्यस्तता और अन्य कामर्शियल गतिविधियों के बीच के समय का आंकलन कर इन ट्रेनों का संचालन करेंगे. बता दें कि क्लोन ट्रेन चलाने की घोषणा 2016 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी. लेकिन रेलवे नेटवर्क पर भारी बोझ के कारण यह कवायद अब तक टलती रही.

पाकिस्तान की एक और ओछी हरकत, भारतीय राजनयिक को वीजा देने से किया इनकार

ऐसी होंगी क्लोन ट्रेन- 21 सितंबर से शुरु हो रही क्लोन ट्रेन में 19 जोड़ी यानी 38 क्लोन ट्रेनों में 18-18 डिब्बे होंगे. वहीं एक जोड़ी यानी दो क्लोन ट्रेनों में 22-22 डिब्बे होंगे जो लखनऊ-दिल्ली के बीच चलेंगी.

कितना होग किराया- क्लोन ट्रेन का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर होगा. इसके साथ ही 10 दिन का एडवांस रिजर्वेशन कराने की सुविधा होगी. इन ट्रेनों पर डायनामिक फेयर वाला सिस्टम लागू नहीं होगा.

50 लीटर की कार की टंकी, पेट्रोल पंप ने डाल दिया 52 लीटर तेल, मचा बवाल तो आई पुलिस

कहां से कहां के लिए कितनी क्लोन ट्रेन- आज से शुरु हो रही क्लोन ट्रेन में 05 जोड़ी यानी 10 ट्रेन बिहार-दिल्ली के बीच पूर्व-मध्य रेलवे चलाएगा. वहीं 05 स्टेशन सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरनगर से इनका संचालन होगा. 02 ट्रेन का संचालन उत्तरपूर्व फ्रंटियर रेलवे करेगा. जो बिहार के कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी. 05 जोड़ी ट्रेन उत्तर रेलवे चलाएगा. ये ट्रेन दिल्ली-बिहार, दिल्ली-प. बंगाल, दिल्ली-उत्तर प्रदेश के बीच चलेंगी. वहीं 02 ट्रेन बिहार के दानापुर से सिकंराबाद के लिए दक्षिण मध्य रेलवे चलाएगा. 03 जोड़ी ट्रेन गोवा-दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच दक्षिण पश्चिम रेलवे की होंगी. 05 जोड़ी ट्रेन का संचालन पश्चिम रेलवे बिहार (दरभंगा) से गुजरात (अहमदाबाद), दिल्ली से गुजरात, मुबई से पंजाब, बिहार (छपरा) से गुजरात (सूरत), गुजरात (अहमदाबाद) से बिहार (पटना) के लिए करेगा

First published: 21 September 2020, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी