Home » इंडिया » Indian Railway to use Robot for maintenance and safety of train coaches
 

अब नहीं होगी कोई रेल दुर्घटना, रोबोट 'उस्ताद' पहले ही रेलवे को दे देगा चेतावनी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2018, 8:29 IST

भारतीय रेलवे यात्रिओं की सुविधा के साथ ही अब सुरक्षा पर और भी ज्यादा सख्त होती नजर आ रही है. भारतीय रेलवे ने अब ट्रेन के कोचों की मरम्मत के लिए रोबोट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. रेलवे अब ट्रेन के कोचों की देखरेख और उसकी मरम्मत के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले रही है.

इसके लिए भारतीय रेलवे के नागपुर डिविजन में अंडरगियर सर्विलांस थ्रू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड ड्राइड यानी (USTAD) उस्ताद नाम का एक रोबोट तैयार किया गया है. ये 'उस्ताद' रोबोट ट्रेन के कोच के नीचे जाकर रेलगाड़ी के पुर्जों की फोटो खींच कर उन्हें एनालाइज करता है. जिसके बाद वो ये भी बताता है कि किस कोच के किस पुर्जे में दिक्कत आ रही है.


गौरतलब है कि जब शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनें जब सफर पूरा करके अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचती हैं तो वहां इन ट्रेनों की पूरी तरह से जांच की जाती है. ये पता लगाने के लिए कि कहीं किसी पुर्जे में कोई दिक्कत तो नहीं है. ताकि उसे वक़्त रहते ठीक किया जा सके और किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके. इस जांच प्रक्रिया के लिए ट्रेन के नीचे जाकर रेलवे कर्मचारी मुआयना करते हैं कि ट्रेन के किस कोच के किस पुर्जे में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है.

लेकिन अब ये काम इंसान की जगह 'उस्ताद' रोबोटके हाथों में सौंप दिया गया है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो इस 'उस्ताद' रोबोट में हाई डेफिनेशन कैमरे लगे हुए हैं. साथ ही इन कैमरों की खासियत है कि 320 डिग्री के कोण पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कर सकते हैं. ये रोबोट इस प्रोग्रामिंग के तहत बनाया गया है कि ये फोटो खींचने के बाद खुद ही एनालाइज कर लेता है.

भारतीय यूजर्स का डाटा Global Server से डिलीट करने की तैयारी में हैं Mastercard...

जहां कहीं भी दिक्कत होती है ये खुद बी खुद उस बारे में कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देता है. इस रोबोट को बीते 18 दिसंबर को मध्य रेलवे के बेतूल स्टेशन पर इसका सफल परिक्षण किया गया. वहीं इस रोबोट को बनाने वाले सीनियर डिविजनल मैकेनिकल इंजीनियर अखिलेश चौबे को नगद पुरस्कार दिया गया.

First published: 27 December 2018, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी