Home » इंडिया » Indian Railway will released second reservation chart half an hour before the train leaves
 

अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले जारी होगा दूसरा आरक्षण चार्ट, आज से लागू हुए नए नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2020, 8:26 IST

Indian Railway: रेलवे (Railway) ने कोरोना काल (Corona Period) में ट्रेन टिकट रिजर्वेशन (Train Ticket Reservation) के नियमों में बदलाव कर दिया है. नए नियम आज यानी शनिवार 10 अक्टूबर 2020 से लागू हो गए हैं. नए नियमों के मुताबिक, अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा. बता दें कि आज से पहले पहला चार्ट ट्रेन छूटने से चार घंटे पहले जारी किया जाता है और अब दूसरा चार्ज ट्रेन छूटने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा. बता दें कि पहला चार्ट बनने के बाद जो टिकट रद्द होते हैं.

उन खाली सीटों को दूसरे चार्ट में आरएसी या वेटिंग वाले यात्रियों को आरक्षण दिया जाता है. या फिर मौजूदा रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया जा सकता है. कोरोना काल में ट्रेन छूटने के पहले बनने और जारी होने वाला चार्ट दो घंटे पहले जारी होने लगा था. अब इसकी जगह पहले का ही नियम लागू होगा. वहीं दूसरे चार्ट में उन यात्रियों की सीटें कन्फर्म हो जाती हैं, जो पहले चार्ट के बनने के बाद अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं और उनकी सीटें खाली रह जाती हैं.


KBC में पूछा गया सीता मां के कपड़ों का रंग, प्रतिभागी ने छोड़ दिया शो, क्या आप जानते हैं सही जवाब?

इसके अलावा आज से रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे. बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा दी गई है. पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी. रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि विशेष ट्रेनों में आरक्षण चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा. पहला आरक्षण चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटा पहले बनेगा. इस दौरान अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनटे से 5 मिनट पहले भी जारी किया जाएगा.

सावधान: Work from Home के दौरान तेजी से फैल रही ये गंभीर बीमारी, बिल्कुल न करें इग्नोर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से पांच मिनट पहले आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा भी मिलेगी. उन्होंने कहा कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग की जा सकेगी. बता दें कि फिलहाल रेलवे कोविड प्रोटोकॉल के तहत ट्रेनें चला रहा है, इन ट्रेनों के नंबर का पहला अंक जीरो से शुरू होता है. अब जो ट्रेनें चलेंगी, वह अपने पुराने नंबरों के तहत ही चलेंगी. हालांकि यह ट्रेनें भी कोविड स्पेशल ही कहलाएंगी और इनमें भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. रेलवे बोर्ड ने बुधवार को 39 ट्रेनों की सूची जारी की थी. इनके नंबरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि यह ट्रेनें कब चलेंगी, इनका शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है.

रामविलास पासवान का आज होगा अंतिम संस्कार, दीघा घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई

First published: 10 October 2020, 8:26 IST
 
अगली कहानी