Home » इंडिया » Indian Railway will start 'train-18' at the place of Shatabdi, A new look and modern luxury train
 

रेलवे का बड़ा तोहफा: शताब्दी की जगह लेगी 'ट्रेन-18', इन ख़ास मॉडर्न लग्जरी के साथ कराएगी सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2018, 8:22 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

भारतीय रेलवे एक बार फिर यात्रियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आया है. ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेलवे बोर्ड ने  ऐलान किया है की अक्टूबर से शताब्दी ट्रेन की जगह एक नई ट्रेन पटरियों पर दौड़ेगी जो कि अत्याधुनिक तकनीकि से लैस है. ट्रेन-18 नाम की ये ट्रेन जितना अपने नाम से मॉडर्न लग रही है इसक सुविधाएं भी उतनी ही मॉडर्न है. इसकी खास बात ये है कि इसे चेन्नई की आईसीएफ फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी के अनुसार अक्टूबर में ''ट्रेन-18'' तैयार हो जाएगी और देशभर में चल रही शताब्दी ट्रेनों की जगह इस मॉडर्न फीचर्स से लैस ट्रेन को चलाया जाएगा. लोहानी ने ट्रेन के बारे में आगे बताया, '' इसमें दो ड्राइविंग ट्रेलर कोच होंगे, जिनमें एयरोडायनेमिक ड्राइवर कैप डिजाइन की गई है. ट्रेन के अंदर 16 कोच होंगे और वैकल्पिक कोच में मोटराइज्ड इंजन की व्यवस्था की गई है. ताकि पूरी ट्रेन एक साथ तेजी से चल सके और रुक सके. ट्रेन शुरू से लेकर आखिरी तक आपस में जुड़ी होगी. इसको फुली शिल्ड गैंगवेज से जुड़ा रखा जाएगा.''

100 करोड़ रुपये की लागत से बनी ये ट्रेन

इस अत्याधुनिक ट्रेन को बनाने में 100 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं. विदेशों से इस तरह की ट्रेन खरीदी जाए तो स्की कीमत 200 करोड़ के करीब पहुंच जाती. भारत में ही बनी ये ट्रेन अत्यधिक मॉडर्न तकनीकि से बनी है. इस ट्रेन में 80 फीसदी इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स मेक इन इंडिया के तहत देश में ही बने हुए हैं. ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से चलने के लिए तैयार है. सेमी हाई स्पीड ट्रेन की कैटेगरी में आने वाली इस ट्रेन में 16 डिब्बे तैयार किए जा रहे हैं.

मॉडर्न लुक की मॉडर्न ट्रेन

इस नई ट्रेन को मॉडर्न डिजाइन और अत्याधुनिक तकनीकि से बनाया गया है. शीशे के विंडो वाली ये ट्रेन देखने में भी बहुत मॉडर्न है. ट्रेन के ड्राइवर केबिन में मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है. इससे कैप का ड्राइवर ब्रेक कंट्रोल और ऑटोमेटेड डोर कंट्रोल को अपने नियंत्रण में रख सकेगा. इस ट्रेन के अंदर एडवांस्ड सस्पेंशन सिस्टम लगाया गया है. इन तकनीकि सुविधाओं के चलते ट्रेन के अंदर बैठे यात्रिओं को बिल्कुल भी झटका नहीं महसूस होगा. इस ट्रेन में लगा एयर कंडीशन सिस्टम भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है.

त्योहारों पर पड़ी महंगाई की मार- TV, फ्रिज समेत 19 चीज़ों के बढ़े दाम

जो कि बाहर के मौसम के हिसाब से अंदर एसी का तापमान एडजस्ट कर देगा.इसी के साथ इस ट्रेन के इंटीरीयर को बेहद ख़ास तरीके से डिज़ाइन किया गया है. अक्टूबर महीने से ये मॉडर्न ट्रैन आपको आरामदायक और बेहतरीन सफर कराने के लिए तैयार होगी.

First published: 28 September 2018, 8:22 IST
 
अगली कहानी