Home » इंडिया » Indian Railways Alert on Fake notification for Railway Recruitment
 

रेलवे ने किया सावधान, भारतीय रेलवे में 5285 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन वाला विज्ञापन फर्जी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2020, 14:56 IST

Indian Railways Alert on its recruitment: कोरोना (Corona) को रोकने के लिए देशभर (across country) में किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते करोड़ों लोगों की नौकरियां (Jobs) चली गई. वहीं सरकारी नौकरी (government jobs) के लिए तैयारी कर रहे युवाओं को भी इससे बड़ा झटका लगा है. क्योंकि जिन भर्तियों के लिए परीक्षा (Exams) होनी थी वो भी रोक दी गई और नई भर्तियों (Recruitment) पर भी रोक लगा दी गई है. ऐसे में नौकरी (Jobs) का लालच देकर युवाओं से पैसा ऐंठने का खेल भी शुरु हो गया है. जिसमें नौकरी का विज्ञापन (Jobs Notification) निकालकर युवाओं से आवेदन मांगा जा रहा है और उसके साथ आवेदन फीस भी.

जिससे लाखों युवाओं से आवेदन के नाम पर करोड़ों का फर्जीवाडा किया जा सके. ऐसा ही एक आवेदन वाला विज्ञापन शनिवार को अखबारों में प्रकाशित किया गया. जिसमें एक एजेंसी ने समाचार पत्र में विज्ञापन निकाल कर रेलवे के आठ पदों पर 5,285 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. आवेदन करने वालों से 750 रुपये का ऑनलाइन भुगतान भी मांगा गया है. जब इस विज्ञापन के संबंध में रेलवे के अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि किसी ने फर्जी वैकेंसी निकाली है. इसमें किसी ठग गिरोह का हाथ हो सकता है.


राजस्थान में स्वास्थ्य मिशन के तहत CHO के 6300 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

एक सेवा प्रदाता कंपनी होने का दावा करते हुए एजेंसी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से 10 सितंबर शाम पांच बजे तक आवेदन करने का समय दिया है. यानी आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 सितंबर बताई गई है. जिसमें 5,285 रिक्तियों में जूनियर असिस्टेंट के लिए 600, कंट्रोलर 35, बुकिंग क्लर्क 430, गेटमैन 1,200, कैंटीन सुपरवाइजर 350, पियून 1,460, केबिन मैन 780 और वेल्डर के 430 पद शामिल हैं. हर पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता तय की गई है. इसके अलावा इस विज्ञापन में मासिक आमदनी का भी ब्योरा दिया गया है.

संघ लोक सेवा आयोग ने निकाली इन पदों पर वैकेंसी, 28 अगस्त तक करें आवेदन

इस विज्ञापन की सबसे खास बात ये है कि इसमें बताया गया है कि उम्मीदवारों का चयन सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर संरक्षा संवर्ग की नौकरियां देने का वादा किया गया है. आवेदन करने वालों को सरकार भले ही अधिकतम 35 सालों तक मौका देती है लेकिन एजेंसी ने 18 से 40 साल तक के अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं. बता दें कि वैसे तो रेलवे के क्षेत्र का बंटवारा जोन से होता है. भारतीय रेलवे 17 जोन में बंटा है. लेकिन विज्ञापन निकालने वाली एजेंसी ने सिर्फ पांच राज्य बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है.

सीआरपीएफ में नौकरी करने का शानदार मौका, इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

रेलवे में नौकरी करने के शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा के होगा चयन

एजेंसी की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि उनकी कंपनी सरकारी विभागों के लिए अनुबंध पर कर्मचारियों को बहाल करती है. रेलवे के लिए आउटसोर्स पर 10 से 13 लाख वेकैंसी निकालने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि रेलवे के अधिकारियों ने इस विज्ञापन को फर्जी बताते हुए इस भर्ती के लिए आवेदन न करने की सलाह दी है. साथ ही रेलवे मामले की जांच में जुट गया है.

डाक विभाग में नौकरी करने का सुनहरा मौका, 3870 पदों के लिए आवेदन करने की तारीख नजदीक

First published: 10 August 2020, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी