Home » इंडिया » Indian Railways Cancels all tickets booked to travel up to 30th June, Shramik and special trains to continue
 

स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर अन्य सभी ट्रेनों में 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2020, 12:11 IST

Indian Railways Cancels all tickets: अगर आपने कहीं जाने के लिए कुछ महीने पहले ट्रेन (Train) का टिकट बुक कराया था तो आपके लिए थोड़ी सी परेशानी हो सकती है. क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 30 जून तक के लिए बुक कराए गए सभी ट्रेनों के टिकट (Train Tickets) रद्द कर दिए हैं. हालांकि वर्तमान में चलाई जा रही श्रमिक (Shramik Train) और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलती रहेंगी और पहले की तरह ही इन ट्रेनों का टिकट भी बुक किया जा सकेगा. रद्द किए गए टिकटों का रिफंड भी यात्रियों को दे दिया गया है. रेलवे का कहना है कि इस बीच श्रमिक और विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा.

बता दें कि लॉकडाउन के चलते देशभर में सभी यात्री ट्रेन मार्च का आखिरी सप्ताह से ही बंद है. हालांकि, दूसरे राज्यों में फंसे यात्रियों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे कुछ विशेष और श्रमिक ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इसी बीच ऐसी जानकारी भी सामने आई थी कि भारतीय रेलवे 22 मई से मेल एक्सप्रेस और शताब्दी ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है. लेकिन इसी बीच रेलवे ने सभी नियमित यात्री ट्रेनों में 30 जून को या उससे पहले यात्रा के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिए हैं. रेलवे ने ये भी जानकारी दी है कि श्रमिक और विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा. 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड यात्रियों को कर दिया गया है.


COVID-19: दुनियाभर में अब तक दो लाख 98 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 44 लाख से अधिक संक्रमित

वर्तमान में रेलवे लॉकडाउन के चलते विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है. इसके अलावा राजधानी स्पेशल ट्रेन भी चला रहा है. इसके साथ ही कहा जा रहा था कि श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तरह ही शताब्दी स्पेशल और इंटरसिटी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं. हालांकि इस पर रेलवे की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है. बता दें कि रेलवे एक मई से 642 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. जिससे देश के विभिन्न इलाकों में लॉकडाउन के चलते फंसे आठ लाख प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाया जा सके.

WHO के सॉलिडैरिटी ट्रायल में 1500 भारतीय मरीजों पर होगा परीक्षण, आजमाई जाएंगी ये दवाएं

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में आये 3,722 नए मामले, तमिलनाडु में भी कुल संख्या 9000 के पार

यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी. इनमें से सबसे अधिक ट्रेनें उत्तर प्रदेश और उसके बाद बिहार पहुंची हैं. यूपी पहुंचने वाली ट्रेनों की संख्या 301 और बिहारी पहुंचने वाली ट्रेनों की संख्या 169 है. इसके अलावा अन्य राज्यों में मध्य प्रदेश में 53, झारखंड में 40 ट्रेनें, ओडिशा में 38, राजस्थान में आठ, पश्चिम बंगाल में सात, छत्तीसगढ़ में छह और उत्तराखंड में चार ट्रेनें भेजी गई हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र में तीन-तीन ट्रेनें पहुंचीं हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु, तेलंगाना और त्रिपुरा के लिए भी एक-एक ट्रेन पहुंची है.

भारतीय रेलवे ने दिए संकेत- आने वाले दिनों में चलाई जाएंगी और अधिक स्पेशल ट्रेनें, जानिए क्या है प्लान

First published: 14 May 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी