Home » इंडिया » Indian Railways cancels many trains till 30 May due to repair construction works
 

30 मई तक के लिए निरस्त की गईं ये ट्रेन, जाने से पहले देख लें पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2019, 15:11 IST

अगर आप आने वाले दस दिनों में ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि रेलवे ने 30 मई तक के लिए कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे ने ये निर्णय तत्काल प्रभाव से लिया है क्योंकि इनदिनों रेलवे निर्माण कार्य में लगा हुआ है. भारतीय रेलवे ने 30 मई तक EMU, DMU और पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया है.

इन ट्रेनों को किया गया है रद्द

रेलवे ने जिन ट्रेनों को 30 मई तक के लिए रद्द किया है उनमें निजामुद्दीन-नई दिल्ली-निजामुद्दीन ईएमयू, दिल्ली-फर्रूखनगर-दिल्ली पैसेंजर, शकूरबस्ती-निजामुद्दीन-शकूरबस्ती ईएमयू, शकूरबस्ती-गाजियाबाद ईएमयू, मुरादाबाद-आनंद विहार-मुरादाबाद एमईएमयू, आनंद विहार-मेरठ-आनंद विहार एमईएमयू, सुल्तानपुर-लखनऊ-सुल्तानपुर पैसेंजर, प्रतापगढ़-लखनऊ-प्रतापगढ़ डीईएमयू, दिल्ली-रोहतक-दिल्ली एमईएमयू, लखनऊ-कानपुर-लखनऊ एमईएमयू ट्रेनें 30 मई तक निर्माण कार्य के चलते रद्द रहेंगीं.

इसके अलावा रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उनमें लखनऊ-बाराबंकी एमईएमयू, कानपुर-लखनऊ-कानपुर एमईएमयू, फैजाबाद-पंडित दीनदयाल उपाध्याय-फैजाबाद पैसेंजर, वाराणसी-लखनऊ-वाराणसी पैसेंजर, कुरुक्षेत्र-अंबाला-कुरुक्षेत्र एमईएमयू, मुरादाबाद-चंदौसी-मुरादाबाद पैसेंजर, शाहजहांपुर-लखनऊ एमईएमयू, प्रयाग-बरेली पैसेंजर और मुरादाबाद-संभल हातिम सराय पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है. बता दें कि रेलवे ने ईएमयू ट्रेनों में कार्डियो पल्मरी रेस्यूसाइटेशन चार्ट लगाने का निर्णय लिया है. जिसके चलते इन ट्रेनों को रद्द किया गया है. बता दें कि रेलवे सीपीआर चार्ट लगाकर बताएगा कि हार्ट अटैक की स्थिति में कैसे यात्री को बचाया जा सकता है.

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों में डॉक्टर तुरंत उपलब्ध होना मुश्किल है. ऐसे में कार्डिएक अटैक के बाद पहले दस मिनट काफी महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे में अगर सह यात्री सीपीआर फॉर्मूला अपनाता है तो यात्री की जान बचाई जा सकती है. ईएमयू ट्रेनों में ये चार्ट स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर लगाया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर: मेंढर सेक्टर में LoC के पास ब्लास्ट, 1 जवान शहीद, 8 घायल

First published: 22 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी