Home » इंडिया » Indian Railways discount offer in fare of shatabdi express Tejas and Gatiman Express
 

इन ट्रेनों के किराए में अगले महीने से मिल सकती है 25 फीसदी की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2019, 11:10 IST

अगले महीने से रेलवे कुछ ट्रेनों के किराए में भारी छूट देने जा रहा है. बुधवार को रेलवे ने कहा कि कुछ ट्रेनों के बेसिक किराए में 25 फीसदी तक की छूट को अगले महीने से लागू कर रहा है. रेलवे के मुताबिक, यह स्कीम शताब्दी, गतिमान, तेजस, डबल डेकर, इंटरसिटी और कुछ अन्य ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार क्लास के टिकटों पर ही मिलेगी. इससके साथ ही रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया कि पिछले साल जिन ट्रेनों में मासिक 50% से कम सीटें बुक हुईं, उन्हीं में डिस्काउंट लागू होगा.

रेल मंत्रालय का कहना है कि डिस्काउंट तय करने का अधिकार जोन के प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर के पास होगा. किराए में छूट पूरे साल के लिए, कुछ महीनों के लिए, सीजनल, हफ्ते के दिनों या हफ्ते के आखिरी दिनों के लिए हो सकती है. रेलवे ने सभी जोन को ट्रेनों में सीट बुकिंग की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कहा गया है.

रेल मंत्रालय का कहना है कि सीटों की बुकिंग और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए डिस्काउंट की स्कीम लागू की जाएगी. फिलहाल ये छूट तीन ट्रेनों- चेन्नई सेंट्रल-मैसूरू शताब्दी (12007/12008) एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल शताब्दी (12010) और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस (12042) में मिल रही है.

जो आगे भी जारी रहेगी. बता दें कि रेलवे अभी 58 शताब्दी, 2 तेजस और एक गतिमान ट्रेन का संचालन करता है. इसके अलावा रेलवे दो तेजस एक्सप्रेस मुंबई-करमाली (गोवा) और चेन्नई-मदुरै के बीच चला रहा है. वहीं, एक गतिमान एक्सप्रेस हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से झांसी के लिए चलाई जा रही है.

स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर वार, बोलीं- पाकिस्तान को राहुल का समर्थन प्राप्त

First published: 29 August 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी