Home » इंडिया » indian-railways-fare-concession-for- all coach-train-process-legal
 

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन लोगों को किराये में मिल रही 75% तक की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2019, 15:11 IST

अगर आप ट्रेन में अक्सर सफर करते हैं और किराए में छूट चाहते हैं. तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ आपके लिए ही हैं. दरअसल भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है. इसी के चलते आईआरसीटीसी के जरीए ऑनलाइन टिकट करने वालों को अब ज्यादा किराया देना पड़ रहा है.

दरअसल भारतीय रेलवे छात्रों, किसानों, गरीबों, मरीजों, डॉक्टरों खिलाड़ियों, पत्रकारों बेरोज से लेकर 75 फीसदी तक किराए पर छूट मिलेगी. वहीं इसी के साथ मरीजों और दिव्यांगों के साथ सफर करने वाले यात्री को भी उसके टिकट में छूट मिलेगी.

यदि आप भी इस छूट का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्मं भरना होगा. इसके बाद आपको किराए में छूट मिल जाएगी. अगर कोई मरीज किराए में छूट चाहता है, तो डॉक्टर से एक सट्रिफिकेट बनवाना होगा.

चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को मिलेगा टिकट में 50% फीसदी की छूट…

यदि आप ओस्टॉमी रोगी है या 58साल या इससे ज्या की उम्र की है तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकती हैं. वहीं इस योजना का का लाभ 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके राष्ट्रपति पुलिस पदक प्राप्त व्यक्ति है या राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानिक व्यक्ति हैं तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं ओस्टॉमी रोगी, गूंगे और बहरे व्यक्ति को भी ये छूट मिलेगी. राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित बच्चे एक अभिभावक के साथ इसका फायदा उठा सकते हैं.

यदी आप पढ़ाई के लिए स्कूल या कॉलेज तक जाने और वापस घर आने के लिए जनरल और ओबीसी कैटगरी के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिल सकता हैं वहीं जो युवा यूपीएससी और एसएससी द्वारा आयोजित मुख्य लिखित परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

इसी के साथ बेहतर फार्मिग चलाना सीखने के लिए संस्थानों का दौरा करने वाले किसान, इसी के साथ जो लोग सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में नौकरी के लिए साक्षात्कार पर जाने वालों की टिकट में ये छूट मिलेगी. इसी के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने वाले युवा को इस 50फीसदी वाली छूट का लाभ मिलेगा.

 चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को मिलेगा टिकट में 75% फीसदी की छूट…

75 फीसदी छूट का लाभ दिव्यांग, पैराप्लेजिया पीड़ित, कैंसर रोगी, थैलेसेमीया रोगी, हदय रोगी (यदि वो सर्जरी के लिए जा रहे होंगे तो) , किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन, टीवी रोगी, हेमोफिलिया रोगी, कोढ़ रोगी, उत्पादकता और अभनय कार्यों के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्राप्त औधोगिक वर्कर, युद्द विधवा, श्रीलंका में शहीद I.p.k.f सैनिक की विधवा, 1999 कारगिल में शहीद सैनिक की विधवा,आतंकवादियों और उग्रवादियों के विरूद्ध कार्रवाई में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी और शहीद पैरामिलट्री कर्मी और शहीद सैनिक की विधवा और पढ़ाई के लिए स्कूल या कॉलेज तक जाने और वापस घर आने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र छात्राओं को ये लाभ मिलेगा.इस कैटगिरी में आने वाले लोग रेलवे की इस छूट का फायदा उठा सकते हैं.

अमित शाह के 'एक राष्ट्र, एक भाषा' वाले बयान पर DMK ने PM मोदी से मांगी सफाई

 

First published: 14 September 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी