Home » इंडिया » Indian Railways has given hints - more trains will be run in the coming days, know what is the plan
 

भारतीय रेलवे ने दिए संकेत- आने वाले दिनों में चलाई जाएंगी और अधिक स्पेशल ट्रेनें, जानिए क्या है प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2020, 11:16 IST

Lockdown के दौरान विशेष राजधानी ट्रेनों को चलाने के दो दिन बाद अब इंडियन रेलवे ने संकेत दिए हैं कि वह आने वाले दिनों में जल्द ही मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरू कर सकती है. रेलवे बोर्ड ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कहा है कि वर्तमान में चल रही ट्रेनों और भविष्य में शुरू होने वाली सेवाओं के लिए 22 मई से वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था शुरू की गई है.

रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए वेटिंग लिस्ट की सीमा भी तय की है. एसी 3 टियर के लिए 100 , एसी 2 टियर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर-कार्स के लिए 100 और फ़र्स्ट एसी एंड एग्ज़ेक्युटिव क्लास के लिए 20-20 होगी. कन्फर्म टिकट के लिए कतारों को काफी कम कर दिया गया है. 22 मई से शुरू होने वाली यात्राओं के लिए 15 मई से बुक किए गए टिकटों के लिए ये बदलाव लागू होंगे.

रेलवे ने कहा कि विशेष ट्रेनें, जिन्हें बाद में अधिसूचित किया जाएगा, उनकी प्रतीक्षा सूची 22 मई से होगी. आदेश में यह भी कहा गया है कि विशेष ट्रेनों में रद्द (आरएसी) के लिए कोई आरक्षण नहीं होगा. रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा है कि रेलवे वर्तमान में सभी वातानुकूलित ट्रेनों के बजाय मिश्रित सेवाओं को चलाने की योजना बना रहा है.

रेलवे के ताजा आदेश से यह भी संकेत मिलता है कि वह छोटे शहरों में भी सेवा शुरू करेंगे. सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द करने के लगभग 48 दिनों के बाद रेलवे ने मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी ट्रेनें शुरू की थी. रेलवे ने 1 मई से फंसे हुए प्रवासी कामगारों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को ले जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने की भी शुरुआत की है.

आर्थिक पैकेज बंटवारा: MSME को 3 लाख करोड़ के लोन सहित ये हैं वित्त मंत्री के बड़े ऐलान

Coronavirus : भारत के कोरोना आर्थिक पैकेज के लगभग बराबर पाकिस्तान की कुल जीडीपी

First published: 14 May 2020, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी