Home » इंडिया » Indian Railways: Passenger have to buy blanket and Bed Sheets in AC Coach in Train from Platform
 

अगर आप भी करते हैं ट्रेन के AC कोच में सफ़र तो यात्रा से पहले जरूर पढ़ लें ये ख़बर, आपकी जेब पर बढ़ने वाला है बोझ

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 11:26 IST

अगर आप ट्रेन (Train) के एसी कोच (AC Coach) में सफ़र करते हैं और आपके लिए ये ख़बर पढ़ना बेहद ज़रूरी है. क्योंकि भारतीय रेलवे ने एसी कोच में मिलने वाली तमाम सेवाओं को अब फ्री में देना बंद कर दिया है. जिसके लिए आपके अब अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी यानी इन सुविधाओं के लिए आपके अब पैसे खर्च करने पड़ेंगे जबकि पहले ये सुविधाएं हर यात्री को मुफ्त में मिलती थीं. दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन के वातानुकूलित डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों को बेडशीट, कंबल, तकिया देने की मुफ्त सेवा को अब बंद कर दिया है. इन सभी चीजों के लिए अब आपको पैसे चुकाने होंगे.

यानी अब ये सामान आपक एसी कोच में मुफ्त में नहीं मिलेंगे. इसके लिए बाकायदा प्लेटफॉर्म पर बिक्री होगी. बता दें कि कई दशक पहले रेलवे ने एसी कोचों में यात्रियों को बेडरोल देने की व्यवस्था शुरू की थी. इसके तहत प्रत्येक यात्री को एक चादर, एक तकिया व एक कंबल दिया जाता था. परंतु रेलवे ने कोरोना के चलते बेडरोल देना बंद कर दिया है. अब रेलवे ने इससे एक कदम और आगे बढ़कर यात्री के पैसे खर्च करने पर बेडरोल देने का निर्णय लिया है. बिक्री के लिए प्लेटफॉर्मों पर कियोस्क लगाए जाएंगे.


दिल्ली : AIIMS ने बंद की ओपीडी सर्विस, लगातार बढ़ रही है आपातकालीन मरीजों की संख्या

ये होंगी कीमतें-

अगर आप ट्रेन के एसी कोच से सफ़र करने जा रहे हैं तो आपको एक बेडशीट, 1 मास्क, 1 सेनिटाइजर सैशे के लिए 50 रुपये चुकाने होंगे. वहीं एक बेडशीट, 1 मास्क, 1 सेनिटाइजर सैशे और एक तकिया लेने के लिए आपको 100 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं एक बेडशीट, 1 मास्क, 1 सेनिटाइजर सैशे और 1 कंबल के लिए आपको 150 रुपये देने होंगे. इसके अलावा अगर सफ़र पर जाने के लिए आपको एक बेडशीट, 1 मास्क, 1 सेनिटाइजर सैशे, 1 तकिया और एक कंबर चाहिए तो इसके लिए आपको 250 रुपये देने होंगे.

भारत सरकार ने PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्स किए बैन, देखें पूरी लिस्ट

वहीं 50 ML के सेनिटाइजर के लिए आपको 30 रुपये और 100 ML सेनिटाइजरके लिए आपको 50 रुपये चुकाने होंगे. अगर आप 120 एमएल का सेनिटाइजर लेते हैं तो आपको 80 रुपये देने होगें. वहीं तीन स्तरीय फेस मास्क के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे. एक बेड शीट के लिए ये शुल्क 45 रुपये होगा. वहीं एक तकिया के लिए आपको 70 रुपये देने होंगे. अगर आप एक कंबल लेते हैं तो आपको 170 रुपये देने होंगे. तकिया कवर के लिए आपको 20 रुपये अलग से देने होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर ने लोगों से की बिटक्वॉइन की मांग

Ladakh standoff: भारत-चीन के बीच बुधवार को अनिर्णायक रही पैंगोंग त्सो तनाव पर बातचीत

अगर आपको हाथों के दस्ताने लेने हैं तो इसके लिए आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. प्लास्टिक के चश्में 150 रुपये और फेस शील्ड 40 रुपये में मिलेगी. हेयर केप के लिए ये शुल्क 10 रुपये और नेपकीन के लिए 15 रुपये होगा. अगर आप टिशू पेपर का एक पैकेट लेते हैं तो आपको 25 रुपये देने होंगे. वहीं पीपीई किट के लिए ये शुल्क एक हजार रुपये होगा.

भारत में COVID-19 मामलों में सबसे बड़ी दैनिक उछाल, 24 घंटे में 83,883 नए मामले

First published: 3 September 2020, 11:26 IST
 
अगली कहानी