Home » इंडिया » Indian railways Ramayana Express starts from today, train tickets are costly than air ticket
 

आज से शुरू हो रही 'श्री रामायण एक्सप्रेस', हवाई किराए से भी महंगी है इस ट्रेन की टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2018, 11:11 IST

भारतीय रेलवे की धार्मिक यात्रा के लिए चलाई गई रामायण एक्सप्रेस आज अपने पहले सफर पर निकलेगी. भारत में पर्यटन को बढ़ावा देनी के लिए भारतीय रेलवे ने भारत से श्रीलंका के बीच एक ऐसी ट्रैन चलाई है जो कि भगवान राम से जुड़े महत्वपूर्ण जगहों के दर्शन कराते हुए श्री लंका पहुंचेगी. रेलवे की इस महत्वाकांक्षी ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस की शुरुआत आज से हो रही है. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी.

इसमें सफर करने के लिए एक 16 दिनों का सामूहिक पैकेज होगा जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों के साथ-साथ श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी. दिल्ली के सफदरजंग से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी.

इस पूरे पैकेज में रेलवे की तरफ से कई सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे.

हवाई टिकट से भी महंगा है ट्रेन का टिकट

इस धार्मिक यात्रा के लिए 16 दिनों के सफर पर जाने वाली इस ट्रेन का टिकट कई जगहों की हवाई टिकट से भी महंगा है. श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी और प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रुपए होगी. इस सफर के दौरान श्रीलंका दौरे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा, वे चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं.

गौरतलब है कि 5 रात और 6 दिन के श्रीलंका दौरे के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए होगी. इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे.

आईआरसीटीसी ने हाल ही में 28 अगस्त से 9 सितंबर 2018 तक त्रिवेन्द्रम के रामायण सर्किट से पंचावती, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम तक एसी पर्यटक ट्रेन संचालित की.

First published: 14 November 2018, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी