Home » इंडिया » Indian Railways Released the Real Price of Food And Beverages for Plate Forms and Trains
 

स्टेशन और ट्रेन में खाने-पीने की चीजों पर ज्यादा पैसे मांगे तो दिखा दें रेलवे की ये रेट लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2018, 11:18 IST

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि कि इस खबर को पढ़ने के बाद ट्रेन में या रेलवे स्टेशन पर कोई वैंडर आपसे खाने या पीने की किसी चीज के लिए ज्यादा रुपये नहीं ले पाएगा. अक्सर देखा जाता है कि रेलवे स्टेशन या ट्रेन के अंदर वैंडर्स खाने या पानी की बोतल पर मूल्य से अधिक पैसे वसूल करते हैं. ऐसे में रेलवे ने एक लिस्ट जारी की है. जिससे आपको खाने-पीने के सही रेट की जानकारी मिलेगी.

बता दें कि रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में मिलने वाले चाय, नाश्ते औऱ भोजन के वास्तविक दामों की लिस्ट जारी की है. जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है ताकि अगली बार जब आप ट्रेन में सफर करने के लिए निकलें तो इस बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. यहां हम आपको रेलवे की चाय, कॉफी, नाश्ते और खाने के सही रेट के बारे में बताएंगे.

रेलवे की स्टैंडर्ड टी/कॉफी

ट्रेन से सफर के दौरान आप चाय या कॉफी तो जरूर लेते होंगे. बता दें कि रेलवे 170 मिली की क्षमता वाले डिस्पोजेबल कप में 150 मिली चाय के लिए आपसे सिर्फ 5 रुपए वसूल करता है. इसके अलावा इसी तरह के कप में 150 मिली टी बैग के साथ मिलने वाली चाय की कीमत चाय दो टी बैग 7 रुपए है. ट्रेनों और स्टेशन दोनों जगहों पर टी बैग के साथ इसका मूल्य 7 रुपया रखा गया है. इसी प्रकार इंस्टैंट कॉफी पाउडर वाला कॉफी कप का भी वास्तविक मूल्य 7 रुपए ही है.

रेल नीर

रेलवे का एक लीटर पैकेज्ड ड्रिकिंग वॉटर आपको 15 रुपए में मिलेगा. चाहे वो ट्रेन में हो या स्टेशन पर. जबकि 500 मिली वाली पानी की बॉटल की कीमत 10 रुपया है.

 

 

जनता मील

रेलवे अपने यात्रियों के लिए सस्ती कीमत पर खाना भी उपलब्ध कराता है. रेलवे का जनता मील स्टेशन पर 15 रुपये और ट्रेन के अंदर 20 रुपये में मिलेगा. अगर कोई आपसे जनता मील के ज्यादा पैसे वसूल कर रहा है तो उसे खाने की लिस्ट तुरंद दिखाएं.

स्टैंडर्ड ब्रेकफास्ट (वेज)

ब्रेड, बटर, कटलेट या इडली, वड़ा, उपमा या वड़ा, पोंगल इत्यादि का वास्तविक मूल्य स्टेशनों पर 25 रुपया जबकि ट्रेनों के अंदर 30 रुपए हैं.

स्टैंडर्ड ब्रेकफास्ट (नॉनवेज)

वहीं ब्रेड, बटर औऱ ऑमलेट आपको स्टेशनों पर 30 रुपए और ट्रेनों के अंदर 35 रुपये में मिलेगा.

स्टैंडर्ड कैसेरोल मील

वहीं वेज मील जिसकी स्टेशनों पर कीमत 45 रुपए है जबकि ट्रेनों में इसकी कीमत 50 रुपया है. इसी तरह नॉन वेज कैसेरोल मील के रेट स्टेशन पर 50 रुपए और ट्रेनों के अंदर 55 रुपए रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें- ये डिजिटल डॉल 2019 चुनाव से पहले मोदी सरकार की उपलब्धियां पहुंचाएगी लोगों तक

First published: 10 June 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी