Home » इंडिया » indian railways to be start special feature travelling with your pet dogs
 

अब अपने डॉगी के साथ लें ट्रेन में सफर का आनंद, रेलवे शुरु करने जा रहा है ये खास सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 13:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अगर आपने भी अपने घर कुत्ता पाल रखा है और घर से बाहर जाने पर इसे संभालने की जिम्मेदारी अपने पड़ोसी या किसी रिश्तेदार को देनी पड़ती है तो चिंता छोड़िये क्योंकि अब आप अपने पालतू कुत्ते के साथ ट्रेन में सफर कर सकेंगे. हालांकि इसके लिए आपको फर्स्ट एसी कोच में टिकट बुक कराना होगा.

यही नहीं इसके लिए आपको पूरा कूपा यानि कैबिन बुक करानी होगी, जिसमें दो या चार बर्थ होती है. भारतीय रेलवे कुत्तों के शौकीन यात्रियों यानि महिला और पुरुषों को ये सुविधा दे रहा है. हालांकि फर्स्ट क्लास एसी कोच में पूरा कूपा बुक कराने से आपकी यात्रा थोड़ी से महंगी हो सकती है, लेकिन ऐसा करने से आपको आपको अपने कुत्तों को अपने पड़ोसी या किसी रिश्तेदार पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. साथ ही इस दौरान आप अपने साथ एक नहीं बल्कि चार-चार कुत्तों को सफर पर ले जा सकते हैं.

 

इसके लिए भारतीय रेलवे बोर्ड ने एक नया आदेश जारी किया है. ये आदेश 28 जून को दक्षिण-पूर्व जोन से जारी किया गया है. इससे टाटानगर और चक्रधरपुर मंडल के वाणिज्य विभाग को कुत्ते की बुकिंग के लिए अवगत कराया है. हालांकि, फर्स्ट एसी कोच में पूरा कूपा आरक्षित होने के बावजूद पार्सल से कुत्ते की बुकिंग कराने का प्रावधान भी जारी रहेगा.

बता दें कि अभी एलएचबी कोच में डॉग्स को साथ ले जाने में परेशानी होती है. क्योंकि रेलवे के नए एचएचबी कोच में डॉग बाक्स नहीं है. इससे यात्रियों और पार्सलकर्मियों को दिक्कत होती है. इसी के चलते टाटानगर के पार्सल कार्यालय में हंगामा भी हो चुका है.

कटे-फटे नोट लेने से किया बैंक ने इनकार तो लगेगा इतने लाख रुपये का जुर्माना

First published: 4 July 2019, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी