Home » इंडिया » Indian Railways to build 3,000-km wall to guard tracks, after amritsar train accident Minister Piyush Goyal has announced
 

अब नहीं होगी कोई रेल-दुर्घटना! पीयूष गोयल ने किया ये ऐतिहासिक फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 16:13 IST

पिछले महीने अमृतसर में हुई भीषण रेल दुर्घटना जिसमें 60 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. ऐसी घटना दुबारा न हो इसके लिए रेलवे ने अपने ट्रैक के किनारे 3,000 किमी दीवारों का निर्माण और बाड़ लगाने का फैसला किया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले तीन सालों में ट्रेन- दुर्घटना में लगभग 4 9,790 लोगों की मौत हुई है जो कि 50 हजार मौतों के आंकड़ों के काफी करीब है. बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं घनी आबादी वाले उपनगरीय इलाकों में हुईं हैं. कानून के अनुसार, रेलवे इन मौतों को अपराध और लापरवाही के तौर पर मानती है.
रेलवे भीड़भाड़ और आवासीय क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर ये काम करेगी इससे रेल ट्रैक के नजदीक अतिक्रमणक भी रुक जायेगा और रेल-दुर्घटना पर भी लगाम लगेगी.

रेल मंत्री पियुष गोयल ने अमृतसर ट्रेन हादसे के बाद ये निर्णय लिया है. रेलवे ने अनुमान लगाया है कि इस परियोजना के लिए 2,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

इस परियोजना के तहत 2.7 मीटर ऊंची आरसीसी (सीमेंट कंक्रीट) की दीवारें रेल पटरियों के दोनों तरफ लगाया जायेगा जहां ट्रैन-ट्रैक आवासीय क्षेत्रों, उपनगरीय और आबादी वाले क्षेत्रों से गुजरती है.इस परियोजना को अंतिम रूप देने वाले रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) विश्वेश चौबे ने कहा कि ऊंची दीवाल की वजह से ट्रैक पर कचरा फेंकना भी आसान नहीं होगा.

First published: 19 November 2018, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी