Home » इंडिया » Indian railways train passenger no bill no payment piyush goyal tweets good news customers
 

खुशखबरी! रेलवे ने आम जनता के हित में किया बड़ा फैसला, अब ट्रेन में ऐसे मिलेगा फ्री खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2019, 11:11 IST

ट्रेन के अंदर या फिर रेलवे प्लेटफॉर्म पर जब भी आपने खाना मंगाया या फिर लिया होगा, तो ज्यादातर देखा होगा कि वेंडर आपको उस खाने की रसीद नहीं देते. लेकिन अब आगे ऐसा नहीं होगा, क्योंकि भारतीय रेलवे एक ऐसा नियम लागू करने जा रही है, जिसके तहत स्टेशन या फिर ट्रेन में बेचने वाले आपको कोई बिल नहीं देता है, तो उसे खरीदा हुआ पूरा खाना फ्री में देना होगा. चलिए जानते हैं आखिर क्या है ये नियम-

दरअसल, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्विट कर लिखा, "रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए वेंडर द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है . ट्रेन या रेलवे प्लेटफॉर्म पर यदि कोई वेंडर आपको बिल देने से इनकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की जरूरत नहीं है."


रेल मंत्री ने इस बात को समझाने के लिए अपने पोस्ट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है. सबसे अच्छी बात ये है कि रेलवे ने यह नियम तत्काल प्रभाव से पूरे देश भर के स्टेशनों और ट्रेन में लागू कर दिए हैं.

मालूम हो कि रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में वेंडरों द्वारा मनमानी की काफी शिकायतें मिलती रहती हैं. रेल मंत्री ने संसद में बताया कि पिछले 3 सालों से सोशल मीडिया पर रेल मंत्रालय को 7 लाख से अधिक शिकायतें इसी से जुड़ी मिली हैं. रेल मंत्री के अनुसार, साल 2016-17 में 1,71,109, 2017-18 में 2,79,376, 2018-19 में 2,47, 546 शिकायतें मिलीं हैं.

वहीं इस साल अप्रैल से 19 जून तक 64,051 शिकायतें रेलवे को मिल चुकीं हैं. यानी तीन सालों के अंदर रेल यात्रियों से रेल मंत्रालयों को 7,62,982 शिकायतें मिल चुकीं हैं. रेलवे के अनुसार, शिकायतें मिलने के तुरंत बाद एक्शन लिया गया. जिससे उन्हें सकारात्मक फीडबैक मिले.

नहीं कर पाएंगे AC ट्रेन में सस्ता सफर, गरीब रथ हो जाएंगी बंद, लालू यादव ने चलाई थी ये ट्रेन

First published: 19 July 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी