Home » इंडिया » Diwali Dussehra and Chhath Puja Special Train 2020 : Indian Railways will run 120 special trains for Dussehra, Diwali and Chhath Puja
 

Diwali Special Train 2020 : त्योहोरों पर घर जाने वालों को तोहफा, दशहरा-दिवाली और छठ पर चलेंगी 120 स्पेशल ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 9:34 IST

Special Trains for Festivals: त्योहारों में अपने घर जाने वालों के लिए भारतीय रेलवे तोहफा लाया है. भारतीय रेलवे ने दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए 120 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे ने 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है. हालांकि अभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है.

दरअसल, इसी महीने से त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है. जिसमें दशहरा, दिवाली और छठ के लिए यात्री अपने घरों की ओर जाने के लिए ट्रेनों के टिकट ढूंढ रहे हैं. इसी मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे ने 120 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की है. इसके लिए देश की राजधानी दिल्ली के अलावा  मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी.

भारतीय रेलवे इसके लिए महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकारों से बातचीत कर रहा है. जानकारी के अनुसार, फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे नया दिशानिर्देश जारी करेगा. इसके बाद गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा. भारतीय रेलवे ने अनलॉक-4.0 के तहत भी 100 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है.

अनलॉक-4.0 के तहत 100 नई ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे राज्यों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है. इसके लिए भी गृह मंत्रालय से मंजूरी लेनी है. जिसके बाद स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. अभी रेलवे 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इसमें 200 एक्सप्रेस ट्रेनें और 30 राजधानी ट्रेनें शामिल हैं. 

बता दें कि अभी ज्यादातर स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 100 के पार है. 'कोरोना काल' में ट्रेनों में की गई कमी के बाद मुख्य त्यौहारों को देखते हुए ट्रेनों की मांग काफी बढ़ गई है. कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भीड़ कम करने के लिए भी फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है.

मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, अब दूसरे देशों के जरिए सामान नहीं भेज पाएगा भारत

रेलवे ने इकलौती महिला सवारी के लिए चलाई राजधानी एक्सप्रेस, 535 किमी चलाकर पहुंचाया रांची

First published: 4 September 2020, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी