Home » इंडिया » Indian woman wrestler Kavita Devi will show her stamina in wwe international competition she is 6 years old son mother
 

VIDEO: 6 साल के बच्चे की ये मां WWE रिंग में अच्छे-अच्छों को देती है पटखनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2018, 15:27 IST

भारत की बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबी के झंड़े लगा रही है. WWE जैसे कठोर और हिंसक गेम्स में भी देश की बेटियों ने हाथ आजमाना शुरु कर दिया है. हम बात कर रहे हैं रेसलर कविता देवी की. कविता देवी जल्द ही इंटरनेशनल रिंग में उतने जा रही हैं. कविता देवी 6 साल के एक बेटे की मां हैं और रिंग में सलवार कुर्ते में ही बड़े-बड़े रेसलर को पटखनी देती है. चाहे वो महिला रेसलर हो या पुरुष रेसलर.

वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें 'हार्ड केडी' के नाम से जाना जाता है. कविता देवी इन दिनोंं डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ तीन साल का अनुबंध है. इसी अनुबंध के तहत कविता अमेरिका के ओरलैंडो और फ्लोरिडा में प्रशिक्षण ले रही हैं. उनके बारे में ये खास है कि वे परंपरागत भारतीय परिधान सलवार-कमीज पहनकर ही रिंग में उतरती हैं

कविता कहती हैं कि उन्हें भारतीय संस्कृति के परिधान सलवार और कमीज पहनकर रिंग में उतरने पर गर्व होता है. वो बताती हैं कि सलवार कमीज पहननकर रिंग में उतरने वाली मैं अकेली महिला हूं. कपड़ों को लेकर भारत की कई लड़कियां डब्ल्यूडब्ल्यूई कुश्ती स्पर्धा में जाना पसंद नहीं करती हैं. मैंने इस धारणा को तोड़ा है जिससे अब हमारे देश की लड़कियां ज्यादा प्रेरित हो रही हैं.

हरियाणा की रहने वाली हैं कविता

34 साल की कविता हरियाणा के जींद जिले के मालवी गांव की रहने वाली हैं. उन्होंने ग्रेट खली (दलीप सिंह राणा) और जिंदल महल से प्रशिक्षण लिया है. दोनों ही डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन रह चुके हैं. उन्हीं के नक्शे कदम पर चलते हुए कविता जल्द ही इंटरनेशनल लेवर पर डब्ल्यूडब्ल्यूई की फाइट के लिए खुद को तैयार कर रही है.

बता दें कि कविता ने 2016 में डब्ल्यूडब्ल्यूई में आने के पहले 15 साल से अधिक समय तक कुश्ती लड़ी और 2016 के दक्षिण एशियाई गेम्स में भारत के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया. 5 फुट 9 इंच की कविता कांटिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (सीडब्ल्यूई) का हिस्सा रही हैं और 2017 में फ्लोरिडा में आयोजित यंग क्लास डल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप में भाग ले चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- Flipkart और Xiaomi की बंपर सेल, शानदार ऑफर के साथ खरीदें ये मोबाइल और TV

First published: 8 May 2018, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी