Home » इंडिया » Indigo Airlines Flight’s Engine Stop Working in 20 Thousands Feet in The Air
 

20 हजार फुट की ऊंचाई पर बंद हो गया विमान का इंजन, जानिए फिर हुआ क्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 11:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

इंडिगो एयरलाइंस का एक विमान बीच हवा में बीस हजार फुट की ऊंचाई पर बंद हो गया. जिससे यात्रियों में हड़कंप मच गया. जानकारी के मुताबिक इंडिगो का नियो इंजन वाला विमान ने 31 जनवरी को दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. तभी बीच हवा में विमान का इंजन बंद हो गया. उसके बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया. पायलट की सूझबूझ से यात्रियों का जान बच गई.

बता दें कि 31 जनवरी को इंडियो के विमान 6E 447 ने लखनऊ से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. जब विमान बीस हजार फुट की ऊंचाई पर था तभी उसका एक इंजन बंद हो गया. पायलट और को पायलट ने किसी तरह विमान को सकुशल वापस लखनऊ उतारा.

बता दें कि इंडियो के विमान में बीते 15 दिन में यह दूसरी घटना है. जिसमें बीच हवा में एक इंजन बंद हो जाने के बाद विमान में जबरदस्त कंपन हुआ हो. इससे पहले 21 जनवरी को लखनऊ से जयपुर की उड़ान भर रहे इंडियो के एक विमान का इंजन भी बीच हवा में बंद हो गया था. जिसे किसी तरह वापस उतारा गया है. इंडिगो का विमान फिलहाल लखनऊ में खड़ा कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक विमानन कंपनी ने उस दिन दूसरे विमान की व्यवस्था कर दो घंटे की देरी से यात्रियों को दिल्ली भेज दिया.

क्यों उठते हैं नियो इंजन वाले विमानों पर सवाल

बता दें कि बार-बार एक खास किस्म के इंजन वाले विमानों में आ रही खराबी के चलते अब सवाल उठने लगे हैं. बीते साल डीजीसीए ने सख्ती दिखाते हुए इंडिगो और गो एयर के 65 नियो इंजन वाले विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी थी. एविएशन विशेषज्ञों के मुताबिक दुनिया भर में इस इंजन वाले विमानों से अब भरोसा उठ रहा है.

नियो इंजन वाले विमानों में इससे पहले भी आ चुकी है खराबी

बता दें कि 31 जनवरी को लखनऊ से दिल्ली जा रहे विमान का एक इंजन बंद हुआ, जिसे वापस लखनऊ लौटाया गया. इस विमान में नियो इंजन लगा हुआ था. इससे पहले 21 जनवरी 2019 को लखनऊ से जयपुर जा रही फ्लाइट में भी नियो इंजन था. इस विमान का इंजन भी बंद हो गया और फ्लाइट को वापस लौटना पड़ा.

4 नवम्बर 2018 को लखनऊ से कोलकाता जा रही इंडिगो की फ्लाइट का एक इंजन बीच हवा में बंद हो गया. इस में भी नियो इंजन का प्रयोग किया गया था. वहीं 27 दिसम्बर 2018 को पोर्टब्लेयर से कोलकाता जा रही इंडिगो की उड़ान का एक इंजन फेल हो गया था. 10 अक्तूबर 2018 को बंगलुरु से अहमदाबाद जा रही इंडिगो की उड़ान में खराबी आ गई थी. उसके बाद विमान को वापस लौटाया गया था. इन सभी विमानों में नियो इंजन का प्रयोग किया गया था.

ये भी पढ़ें- किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, 3,00000 तक कर्ज लेने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

First published: 5 February 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी