Home » इंडिया » Indira Gandhi want to be marriage Rajeev to bollywood legend Raj Kapoor's daughter, Kareena Kapoor was interested in date with Rahul Gandhi
 

राहुल गांधी थे करीना कपूर की चाहत, डेटिंग पर जाने की थी तमन्ना

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 16:04 IST

देश के सबसे बड़े राजनीतिक घराने गांधी-नेहरू परिवार और फिल्मी दुनिया के प्रतिष्ठित कपूर खानदान की नजदीकियां जगजाहिर है. लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने बेटे राजीव गांधी की शादी दिवंगत राज कपूर की बेटी से कराना चाहती थीं पर इस बात की भनक बहुत कम लोगों को ही होगी.

इस बात की चर्चा एक बार फिर तब होने लगी जब पत्रकार रशीद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में गांधी - कपूर परिवार के करीबी रिश्तों के बारे में लिखा. उन्होंने अपनी किताब में लिखा कि जवाहरलाल नेहरू और पृथ्वीराज कपूर के बीच गहरी दोस्ती थी इस वजह से इंदिरा गांधी के मन में भी कपूर परिवार के लिए बहुत सम्मान था.

पर रशीद किदवई ने अपनी किताब में यह भी लिखा है कि राज कपूर की पोती और बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस करीना कपूर ने साल 2002 में राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया था और कथित तौर पर राहुल गांधी भी करीना की फिल्में '‘पहले दिन, पहला शो’' देखने में दिलचस्पी रखते थे.

जब करीना से ‘'रोंदेवू विद सिमी ग्रेवाल'’ नाम के एक टीवी शो में पूछा गया कि एक ऐसे व्यक्ति का नाम बताएं जिसके साथ आप ‘डेट’ करना चाहेंगी. इस सवाल पर करीना ने जवाब दिया था, '‘मैं कह दूं क्या? मुझे नहीं पता कहना चाहिए कि नहीं...यह विवादित हो सकता है...राहुल गांधी....मुझे उन्हें जानने-समझने में कोई परेशानी नहीं है. मैंने उनकी तस्वीरें देखी हैं...और सोचा है कि राहुल जानना-समझना कैसा रहेगा. मैं फिल्मी खानदान से आती हूं और वे राजनीतिक घराने से हैं...तो शायद हमारे बीच की बातचीत दिलचस्प हो."

हालांकि बाद में करीना कपूर अपने इस बयान से पलट गईं और जब साल 2009 में राहुल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘वो बात बहुत पुरानी हो गई. मैंने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि हम दोनों के सरनेम मशहूर हैं. मैं उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहूंगी और किसी दिन उनकी मेजबानी करना चाहूंगी. लेकिन निश्चित तौर पर मैं उन्हें ‘डेट’ नहीं करना चाहती."

रशीद की किताब के मुताबिक, इंदिरा चाहती थीं कि दोनों परिवारों के बीच का रिश्ता हमेशा बरकरार रहे इसलिए उन्होंने राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने का मन बना लिया. अपनी किताब में रशीद ने लिखा है ''ऐसा नहीं है कि इंदिरा गांधी को बॉलीवुड से जुड़ी बहू की चाहत थी या उन्हें ग्लैमर जैसी चीज से लगाव था. उनके मन में कपूर परिवार के लिए हमेशा आदर और सम्मान था.''

हालांकि, इंदिरा गांधी की कपूर खानदान से बहु लाने चाहत पूरी नहीं हो पाई. राजीव गांधी जब पढ़ाई के लिए ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए तो वहां उनकी मुलाकात सोनिया मायनो (सोनिया गांधी) से हुई. दोनों की दोस्ती प्यार में बदली और फिर उन्होंने साल 1968 में शादी कर ली.

First published: 30 September 2018, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी