Home » इंडिया » Indo-tibetan border police itbp performs yoga at an altitude of 18000 feet in ladakh ahead of international yoga day
 

18,000 फीट की ऊंचाई वाले बर्फीले चट्टानों पर जवान कर रहे योग दिवस की तैयारी, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 15:11 IST

पूरे देश में 21 जून को विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां काफी दिनों से जोरों-शोरों पर हो रही हैं. योग दिवस के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए लोगों ने अभी से योगा करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान भी योग की प्रैक्टिस में लगे हुए हैं. बर्फीले चट्टानों पर ITBP जवान रोज योग की प्रैक्टिस कर रहे हैं. इस वीडियो सामने आया है कि किस तरह जवान बर्फीले चट्टानों पर योग कर रहे हैं.

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने योग दिवस के आयोजन के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रमों को आयोजित करवाने के लिए दिल्ली, मैसूर, शिमला, रांची और अहमदाबाद को चुना है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम पिछले साल देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान के मैदान में आयोजित किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था.

इस साल दुनियाभर के 172 देशों में एक साथ योग किया जाएगा. 2015 में पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नयी दिल्ली के राजपथ में आयोजित किया गया था, जिसमें 191 देशों ने हिस्सा लिया था. इसके बाद 206 में चंडीगढ़ में योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित हुआ था. इसके बाद 2017 में यह कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित किया था.

योग के भागीरथ हैं नरेंद्र मोदी, दुनियाभर में दिलाई 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को पहचान

First published: 14 June 2019, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी