Home » इंडिया » international women’s day 2018 google makes doodle of famous female artists from all over the world including indian artist kaveri gopalakri
 

International Women’s Day 2018: गूगल ने इस भारतीय समेत 12 महिलाओं पर बनाया डूडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 12:17 IST

आज पूरी दुनिया महिला दिवस मना रही है. महिला अधिकारों की बात करने वाले इस दिन के मौके पर गूगल ने विशेष डूडल बनाया है. गूगल ने ये डूडल दुनियाभर की 12 फीमेल आर्टिस को समर्पित किया है. गूगल ने इन डूडल को एक पिक्चर गैलरी की तरह पेश किया है.

गूगल ने इन पिक्चर्स के जरिए महिलाओं के विश्व इतिहास और वर्तमान में योगदान की कहानी बताने की कोशिश की है. गूगल का हर डूडल अपनी एक कहानी बयां करती है. बता दें कि महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के जीवन के बारे में बताने के लिए गूगल ने इन 12 कहानियों को 80 भाषाओं में पेश किया है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन 12 आर्टिस्ट महिलाओं के बारे में जान सके.

बता दें कि गूगल इससे पहले भी खास मौकों पर डूडल बना चुका है. अब गूगल ने महिलाओं के सम्मान में डूडल पेश किया है. महिला दिवस के मौके पर गूगल दुनियाभर की महिलाओं को अपनी कहानी शेयर करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. इसके लिए गूगल ने "#HerStoryOurStory" हैशटैग शुरु किया है.

गूगल ने दुनियाभर की जिन महिला आर्टिस्ट का डूडल बनाया है उनमें एना हेफिस्क (Anna Haifisch), चिहिरो ताकेयुची (Chihiro Takeuchi), एस्टेली मेजा (Estelí Meza), फ्रांसेस्का साना (Francesca Sanna), इसुरी (Isuri), काराबो पॉपी मोलेत्सेन (Karabo Poppy Moletsane), कावेरी गोपालकृष्णन (Kaveri Gopalakrishnan), लेर्टे (Laerte), फिलिपा राइस (Philippa Rice), साफा खान (Saffa Khan), टिली वाल्डेन (Tillie Walden), टुलियाना डन (Tunalaya Dunn) शामिल हैं.

गूगल ने महिलाओं को कहा 'Thanku'

इस मौके पर गूगल ने महिलाओं के थैंक्यू कहते हुए कहा है कि घर हो या दफ्तर महिलाएं कहीं भी किसी से कम नहीं हैं. जहां देश की रक्षा की बात हो यहां किसी बिजनेस को आगे बढ़ाने की बात हो महिलाएं हमेशा आगे रहती है.

इसलिए गूगल ने इस खास मौके पर दुनियाभर की उन सभी महिलाओं का विशेष धन्यवाद दिया जो अपनी कहानियों से दुनिया में बदलाव ला रही हैं और बदलाव लाने के लिए जरूरी कदम उठा रही हैं. बता दें, गूगल ने दुनियाभर से 12 आर्टिस्ट की फोटो गैलरी बनाकर डूडल बनाया है उनमें भारत की कॉमिक्स निर्माता कावेरी गोपालकृष्णन का नाम भी शामिल हैं.

 ये भी पढ़ें- WOMEN'S DAY 2018: संविधान ने दिये हैं महिलाओं को ये अधिकार

First published: 8 March 2018, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी