Home » इंडिया » International Yoga Day 2018: Baba Ramdev & CM Vasundhara Raje To Make Guinness Book of World Record
 

कोटा में रामदेव ने सीएम वसुंधरा राजे संग किया योग, गिनीज बुक में हुआ दर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2018, 12:07 IST

आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग के मौके राजस्थान के कोटा में योगगुरु रामदेव और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने योग किया. इस दौरान योग कार्यक्रम में करीब 2 लाख लोगों ने एक साथ बैठकर योगासान किया जो कि अब एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. इसके लिए गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम कल ही कोटा पहुंच गई थी.

इसके अलावा पीएम मोदी ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग सत्र में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी के इस योग कार्यक्रम में करीब 50,000 लोगों ने कई तरह के योगासन किए. यह योग कार्यक्रम मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में हुआ. जिसमें पीएम मोदी के साथ-साथ उत्तराखंड के राज्यपाल डॉक्टर के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे.

बता दें, यह योग कार्यक्रम कोटा के आरएसी ग्राउंड में आयोजित किया गया. वहीं इस योग शिविर में कोचिंग सेंटर्स और स्कूलों के जहां एक लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया तो वहीं सेना के जवान एवं एक लाख अन्य लोग शामिल हुए. कोटा के साथ ही बूंदी, झालावाड़ और बारां जिलों के लोगों को भी बुलाया गया था. इस योग शिविर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ-साथ सांसद दुष्यंत सिंह, सांसद ओम बिड़ला, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, परिवहन मंत्री यूनुस खान, खाघ राज्यमंत्री बाबूलाल वर्मा, विधायक भवानी सिंह राजावत, संदीप वर्मा, प्रहलाद गुंजल, हीरालाल और चन्द्रकांता मेघवाल सहित प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए.

First published: 21 June 2018, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी