Home » इंडिया » International Yoga Day 2018: Pm modi Performs Asanas With fifty thousand people In Dehradun,ramdev
 

पीएम मोदी ने देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ किये आसन बोले- दुनिया को एक करने की ताकत है योग

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2018, 8:46 IST

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जोर-शोर से मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के देहरादून में 50 हजार लोगों के साथ अासन कर रहे हैं. पीएम मोदी के अलावा देश के उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू समेत कई केंद्रीय मंत्री और सीएम योग के कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं.

देहरादून के मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्य के राज्यपाल डॉक्टर के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे. योग करने से पहले पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया.

पीएम मोदी ने कहा कि देहरादून से दुबई तक, शंघाई से शिकागो तक, जकार्ता से जोहन्सबर्ग तक योग ही योग है. योग दुनिया को एक करने वाली ताकत बन गया है. 

पीएम मोदी ने योग के फायदे बताते हुए कहा, "आज की आपाधापी में योग व्यक्ति के जीवन में शांति की अनुभूति कराता है. व्यक्ति को परिवार से जोड़कर शांति स्थापित करता है और साथ लाता है. जब हम अपनी विरासत पर गर्व करेंगे तभी पूरी दुनिया इसे स्वीकार करेगी. आज पूरी दुनिया में ऐसा माहौल है जो योग के लिए सभी को बढ़ावा देता है."

 

पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "योग हर परिस्थिति में जीवन को समृद्ध कर रहा है, जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती है तो बिखराव आता है तो व्यक्तियों और समाज और राष्ट्रों के बीच बिखराव होता है, समाज में विवाद बढ़ते हैं, यहां तक कि व्यक्ति खुद ही बिखरता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है. इस बिखराव के बीच योग जोड़ता है."

गौरतलब है कि दुनिया भर में चौथा योग दिवस मनाया जा रहा है. मोदी सरकार के आने के बाद इसे शुरू किया गया था. एम मोदी ने पहला योग दिवस दिल्ली में, दूसरा योग दिवस चंडीगढ़ में, तीसरा योग दिवस लखनऊ में मनाया था.

First published: 21 June 2018, 8:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी