Home » इंडिया » International Yoga Day 2020: from Jammu Kashmir to Kanyakumari People performs yoga on the occasion of yoga day
 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक योग करने की लोगों में लगी होड़, जवानों ने हजारों फुट ऊंचाई पर किया योग

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2020, 10:12 IST

International Yoga Day 2020: आज पूरा विश्व योग दिवस (Yoga Day) मना रहा है. भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों में लोग योग कर रहे हैं. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coroan Virus Pandemic) के चलते भले ही इस बार बड़ी संख्या में लोग नहीं जुटे हों, बावजूद इसके लोग अपने घरों में ही योग की प्रैक्टिस (Yoga Practice) कर रहे हैं. भारत (India) में योग दिवस के मौके पर करोड़ों लोगों ने योग कर खुद को निरोग बनाने का वचन लिया. इस बार योग दिवस की थीम 'घर पर योग और परिवार के साथ योग' है. देश में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से लेकर कन्याकुमारी (Kanyakumari) तक लोग योग करते नजर आए.

गुजरात (Gujarat) से लेकर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) तक लोगों ने खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग किया है. बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के इस दौर में लोग कई महीनों से घरों में कैद हैं, ऐसे में उन्हें खुद को स्वस्थ (Healthy) रखने का आसान तरीका योग (Yoga) ही लगा है. वैसे भी योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ का भी खयाल रखता है. योग करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है जो कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारियों से हमें दूर रखती है.


योग दिवस के मौके पर आम लोगों के साथ-साथ राजनेता भी योग करते नजर आए. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में अपने आवास पर योग किया. इस दौरान उनके साथ परिवार के अन्य सदस्य भी योगा करते दिखे. अंतरराष्टीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और जीवन में योग के महत्व के बारे में बताया.

गलवान घाटी के शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे- वायसेना प्रमुख भदौरिया

वहीं लोक सभा अध्यक्ष ओम बिडला ने भी दिल्ली में अपने आवास पर योग किया. उनके साथ भी परिवार के अन्य सदस्यों ने योग किया.

'बॉयकॉट चाइना' अभियान से चीन में हलचल, बोला- अमेरिका की नक़ल नहीं कर सकता भारत

वहीं भारतीय सेना की कश्मीर लाइट इन्फैंट्री बटालियन के जवानों ने श्रीनगर के रंगरेथ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया.

भारत-चीन सेना झड़प में घायल जवान के पिता ने राहुल गांधी को दी नसीहत- ज्यादा नेतागिरी न करें

वहीं भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने उत्तराखंड के औली में 10,000 फुट की ऊंचाई पर योग किया.

50,000 करोड़ की गरीब कल्याण रोजगार योजना लॉन्च, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों को मिलेगा काम

वहीं सिक्किम में भी आईटीबीपी के जवानों ने योग किया. जवानों ने दक्षिण सिक्किम में 18,800 फुट की ऊंचाई पर योग किया और खुद को स्वस्थ रखने की कामना की.

कोरोना संक्रमण के चलते बड़ी मुसीबत, 48 घंटे प्रभावित रहेगी UP-112 सेवा, यहां करें संपर्क

इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, गिरिराज सिंह और प्रकाश जावडेकर भी दिल्ली में योग करते नजर आए.

क्वारंटीन नियम को लेकर भिड़े दिल्ली के CM और LG, केजरीवाल के विरोध के चलते रुकी बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने आवास पर योग करते दिखे.

PM मोदी के बयान पर उठे सवाल, PMO का जवाब- चीन ने की थी कब्जे की कोशिश, लेकिन..

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत देहरादून में अपने आवास पर योग करते नजर आए.

भारत-चीन विवाद: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने चीनी सामानों के बहिष्कार को लेकर कह दिया ऐसा

वहीं भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख के खरदंग ला में 18,000 फुट की ऊंचाई पर योग किया. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल राजधानी रायपुर में अपने आवास पर योग करते नजर आए.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दोबारा शुरू करने को लेकर उड्डयन मंत्री की तरफ से आया ये बयान

भोपाल से बीजेसी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी भोपाल में अपने निवास पर योग करती दिखाई दीं.

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया, कुलगाम जिले में हुई मुठभेड़

वहीं अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर स्थित आईटीबीपी ट्रेनिंग स्कूल में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान घुड़सवारी करते नजर आए. साथ ही घोड़ों पर सवार होकर जवानों ने योग किया.

राजनीति के इतिहास में पहली बार राज्यसभा में NDA का पलड़ा हुआ भारी, आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी दिल्ली में विभिन्न धर्मों के लोगों के साथ योग करते नजर आए. वहीं सीआरपीएफ के जवानों ने जम्मू में योग दिवस के मौके पर योग किया.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 4.66 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार

इसके अलावा भारत-चीन सीमा पर तैनात आईटीबीपी के जवानों ने उत्तराखंड़ के बद्रीनाथ के पास वसुधरा ग्रलेशियर पर 14,000 फुट की ऊंचाई पर योग किया.

आज पूरा विश्व योग की आवश्यकता को महसूस कर रहा है- पीएम मोदी

First published: 21 June 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी