Home » इंडिया » International Yoga Day: PM Narendra Modi does Yoga in chandigarh along with 30 thousand people
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: चंडीगढ़ में 30 हजार लोगों के साथ पीएम मोदी ने किया योगाभ्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2016, 9:54 IST
(दूरदर्शन)

दुनियाभर में आज दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में 30 हजार से ज्यादा लोगों के साथ योग किया.

पीएम ने एलान किया कि अगले साल से योग के लिए काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा. पीएम ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो योग अवॉर्ड का एलान किया है.

अपने संबोधन में योग की महत्ता पर बल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह महज क्रिया नहीं, बल्कि‍ शरीर को स्वस्थ्य रखने की विधि‍ है.

पीएम ने कहा कि योग के जरिए हम डायबिटीज जैसी बीमारी को भी मात दे सकते हैं. योग पर यह कार्यक्रम चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया गया.

देश में एक लाख से ज्यादा कार्यक्रम

इसके अलावा योग दिवस पर देशभर में मंगलवार को 1 लाख से अधि‍क कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

पीएम मोदी के साथ विकलांगों ने भी योग किया. प्रधानमंत्री ने कहा, "योग पाने का नहीं, बल्कि मुक्ति का मार्ग है. ये परलोक का विज्ञान नहीं है, इहलोक का विज्ञान है."

पीएम मोदी ने कहा कि योग विश्व में और लोकप्रिय होना चाहिए. भारत से अच्छे योग शिक्षक निकलें.

'योग को जीवन का हिस्सा बनाएं'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "योग क्या मिलेगा इसके लिए नहीं है. योग में मैं क्या छोड़ पाऊंगा, किन-किन चीजों से मुक्ति पा सकूंगा. इसका मार्ग दिखाता है. योग पाने का नहीं, बल्कि मुक्ति का मार्ग है."

पीएम मोदी ने कहा, "योग मृत्यु के बाद क्या मिलेगा, इसका रास्ता नहीं दिखाता. योग नास्तिक और आस्तिक दोनों के लिए है. ये गरीब के लिए भी है और अमीर के लिए भी.

ये एक तरह का जीवन बीमा है, जो जीरो बजट पर होता है. योग को जीवन से जोड़ना जरूरी है." साथ ही पीएम ने लोगों से योग को जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की.

पीएम के साथ सेल्फी की होड़

चंडीगढ़ में योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों में होड़ दिखी. अपने संबोधन के बाद जब प्रधानमंत्री विकलांग लोगों के बीच पहुंचे, तो उन लोगों ने भी पीएम के साथ तस्वीरें ख‍िंचवाईं.

इसके बाद योगासन की समाप्ति‍ पर जब प्रधानमंत्री समारोह से निकल हो रहे थे, तब भी लोगों ने पीएम को घेर लिया और सेल्फी की होड़ मच गई.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी राष्ट्रपति भवन में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. देश के कई शहरों में योग के कार्यक्रमों में 57 केंद्रीय मंत्री शामिल हुए, जबकि यूपी में 10 केंद्रीय मंत्रियों ने योग दिवस मनाया.

चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में लोगों के साथ योग करते पीएम मोदी (पीआईबी)
First published: 21 June 2016, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी