Home » इंडिया » International Yoga Day: PM Narendra Modi leads celebrations with yogi adityanath in Lucknow
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: लखनऊ में मोदी-योगी का योगासन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2017, 10:04 IST
(pib)

बुधवार को भारत समेत दुनिया भर में योग कार्यक्रम मनाया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी की राजधानी लखनऊ के रमाबाई मैदान में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

पीएम मोदी ने यहां योग के कई आसन किए. पीएम मोदी के साथ इस योग कार्यक्रम में यूपी के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे.

देशभर में मनाया जा रहा है योग दिवस

तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ देशभर में मनाया जा रहा है. हजारों लोगों ने बुधवार सुबह लखनऊ के रमाबाई पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ योग अभ्यास किया. लखनऊ के रमाबाई पार्क में पीएम मोदी ने योग कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद योग की क्रियाएं की. वहां पर बारिश के बावजूद लोगों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिला.

पीएम मोदी ने बताया योग का महत्व

पीएम मोदी ने कहा कि मन को स्थिर रखने में योग का महत्व है. उन्होंने कहा कि बारिश अगर शुरू हो जाए, तो योग दरी का कैसे इस्तेमाल हो सकता है, यह लखनऊ वालों ने दिखा दिया है. लखनऊ वासियों का योग को बल देने का प्रयास अभिनंदनीय है. उन्होंने कहा कि आज योग जन-जन का हिस्सा बन रहा है. विश्व के अनेक देश जो हमारी संस्कृति को नहीं जानते हैं, लेकिन योग से जुड़े हैं.

'जीवन में योग का महत्व नमक जैसा'

पीएम मोदी ने कहा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता देने के बाद से लगातार इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. पिछले तीन साल में कई योग संस्थान खोले गए. योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में स्वीकार करने के लिए युवा आगे  बढ़ रहे हैं. दुनिया भर में योग पर कोई सवालिया निशान नहीं है. उन्होंने कहा कि जीवन में योग का महत्व नमक जैसा है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ 100 दिव्यांग बच्चों ने भी हिस्सा लिया. पीएम मोदी के साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित किया.

First published: 21 June 2017, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी