Home » इंडिया » International Yoga Day: World's shortest woman Jyoti Amge practices Yoga in Nagpur
 

Video: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले दुनिया की सबसे छोटी महिला का अजूबा देख हैरान हुए लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2019, 15:11 IST

21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इससे पहले नागपुर में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने योगाभ्यास किया. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ज्योति आमगे की लंबाई महज 63 सेमी है. उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

विश्वभर में योग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए विभिन्न देशों में योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इसे लेकर योग दिवस से एक दिन पहले योगाभ्यास कर ज्योति आमगे ने सभी को संदेश देने की कोशिश की है. ज्योति एक महिला ट्रेनर के साथ योग की प्रैक्टिस करते दिखाई दे रही हैं.

 

न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी वीडियो और तस्वीरें जारी की हैं. तस्वीरों में वे योग की अलग अलग मुद्राओं में दिखाई दे रही हैं. ज्योति का जन्म 16 दिसंबर 1993 को हुआ था. 18 साल की उम्र में उन्हें दुनिया की सबसे छोटी कद की महिला होने का खिताब मिला था.

 

ज्योति आमगे बिग बॉस के छठे सीजन में आ चुकी हैं. ज्योति अमेरिकन और इटैलियन टीवी सीरीज में भी काम कर चुकी हैं. उनका पुणे के लोनावला में स्थित सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम में स्टैच्यू भी है. 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ में योग को मान्यता देने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था. इसके बाद ही संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दी. इसके बाद 177 देशों ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया. साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की.

इस समय दुनिया भर में योग करने वाले लोगों की संख्या 30 करोड़ से ज्यादा है. भारत में योग करने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा है. जो प्रतिदिन योग करते हैं. वहीं करीब 20 करोड़ से ज्यादा लोग भारत के अलावा दुनियाभर में नियमित तौर पर योग करते हैं.

योग की उत्पत्ति भारत और नेपाल में मानी जाती है. योग एक आध्यात्मिक प्रकिया है. शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाना ही योग है. योग भारत से बौद्ध धर्म के साथ चीन, जापान, तिब्बत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया में फैला. आज पूरी दुनिया में योग प्रचलित हो गया.

योग के भागीरथ हैं नरेंद्र मोदी, दुनियाभर में दिलाई 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' को पहचान

राष्ट्रपति ने चोरी से बेच दिया अपने देश का 7 टन सोना, भूख से तड़प-तड़पकर मर रहे बच्चे

First published: 20 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी