Home » इंडिया » International Yoga Day: Yogguru Baba Ramdev made a world record
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बाबा रामदेव ने बनवाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(पीएमओ ट्विटर)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगगुरु बाबा रामदेव की मौजूदगी में हरियाणा के फरीदाबाद में अनोखा रिकॉर्ड बना है. मंगलवार को पूरी दुनिया में लोगों ने योगाभ्यास किया.

संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका, चीन, जापान यहां तक कि पाकिस्तान में भी योग शिविर लगाए गए. योग गुरु बाबा रामदेव ने फरीदाबाद में योग शिविर लगाया, जहां 1 लाख लोगों ने एक साथ योग किया. इस मौके पर एक साथ 408 लोगों ने शीर्षासन कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

एक साथ 408 लोगों का शीर्षासन

फरीदाबाद में बाबा रामदेव के कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोगों ने एक साथ योग करके गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है. इसकी घोषणा कार्यक्रम में मंच से डॉक्टर मनीष बिश्नोई ने की.

वहीं दूसरी तरफ पतंजलि के 408 लोगों ने एक साथ पांच सेकेंड तक शीर्षासन करके पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सिटीजन लैंड के नाम था, जहां 265 लोगों ने एक साथ 5 सेकेंड तक शीर्षासन किया था.

इसी कार्यक्रम में रोहताश चौधरी ने 80 पौंड वजन उठाकर एक मिनट में 51 पुश अप लगाई. चौधरी इससे पहले बिना वजन उठाए 10 हजार पुश अप लगा चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यह भी अनोखा रिकॉर्ड बना है.

First published: 21 June 2016, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी