Home » इंडिया » Investigation agencies were right as the mastermind of railway accidents is ISI agent, arrested in Kathmandu
 

सुरक्षा एजेंसियों का शक सही, कानपुर रेल हादसे का मास्टरमाइंड आईएसआई एजेंट नेपाल में धरा गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 11:26 IST
(फाइल फोटो)

पिछले दिनों भारत में हुई रेल दुर्घटनाओं को लेकर खुफिया एजेंसियों का शक बिल्कुल सही निकला. देश में हुए रेल हादसों के पीछे पड़ोसी देश का हाथ था और इनकी साजिश पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे और मदद से दुबई में बैठकर रची गई थी. इस साजिश के मास्टरमाइंड को पुख्ता जानकारी के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों के साझा प्रयास से काठमांडू में गिरफ्तार किया गया है.

खबरें हैं कि भारतीय खुफिया एजेंसियों और नेपाल के दबाव के बाद साजिश के मास्टरमाइंड शमशुल होदा को दुबई से काठमांडू लाया गया. काठमांडू में आईबी, रॉ और एनआईए जैसी भारतीय खुफिया एजेंसियों के आलाधिकारी डटे हुए थे.

हाल ही में कुछ ही दिनों के अंतर पर भारत में तीन स्थानों पर रेल हादसे हुए और इनके बाद बिहार, कानपुर और आंध्र प्रदेश में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ तीन एफआईआर दर्ज की गईं.

शमशुल की गिरफ्तारी भारतीय खुफिया एजेंसियों के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है और इससे कई महत्वपूर्ण सुराग मिल सकते हैं. 

वहीं, शमशुल द्वारा नेपाल पुलिस के सामने कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं. उसने यह भी बताया कि रेल हादसों की साजिश के लिए उसे पाकिस्तान से निर्देश दिए गए थे. रेल की पटरियों को बम धमाकों से उड़ाकर ज्यादा से ज्यादा नुकसान करने का आदेश दिया गया था. आतंक के इस खेल में उससे भी बड़े-बड़े कई लोग शामिल हैं. 

गौरतलब है कि बीते साल कानपुर में हुए रेल हादसे में 150 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. जबकि दर्जनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे. 

First published: 7 February 2017, 11:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी