Home » इंडिया » INX media case: ED attaches properties of P Chidambaram son Karti Chidambaram worth rs 54 crore
 

INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम पर ED की बड़ी कार्रवाई, तीन देशों से करोड़ों की संपत्ति की जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2018, 11:37 IST

INX मीडिया केस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वित्त मंत्री और कांंग्रेस के बड़े नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की संपत्ति जब्त की है. यह संपत्ति 54 करोड़ रुपये के आस-पास की है. प्रवर्तन निदेशालय ने यह संपत्ति भारत, इंग्लैंड और स्पेन से जब्त की है. ईडी द्वारा जब्त इन संपत्तियों में दिल्ली की जोरबाग, ऊटी, यूके स्थित आवास और बर्सिलोना की संपत्ति शामिल हैं.

ईडी ने ऊटी स्थित उनका 50 लाख का बंगला जब्त किया है. इसके अलावा ऊटी में ही 3.75 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की है. जब्त की संपत्ति में ASCPL के नाम पर रजिस्टर्ड 25 लाख की कृषि योग्य भूमि भी शामिल है.

बता दें कि कार्ति पर आरोप है कि 2007 में उनके पिता पी चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया को करीब 305 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड यानी एफआईपीबी से मंजूरी लेने में गड़बड़ी की गई थी.

क्या है पूरा मामला
INX मीडिया का यह मामला 2007 है उस वक़्त पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे. आरोप है कि 2007 में चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया को विदेश से 305 करोड़ रुपये की रकम दिलाने के लिए विदेशी निवेश से जुड़े एफआईपीबी (फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड) की मंजूरी दिलाने और इस कंपनी को जांच से बचाने के लिए कार्ति ने 10 लाख रुपये लिए थे.

उस दौरान कंपनी के मालिक इंद्राणी मुखर्जी और पीटर थे. सूत्रों का कहना है कि इंद्राणी ने सीबीआई को बयान दिया है कि कार्ति ने एफआईपीबी क्लीयरेंस के लिए उनसे एक मिलियन डॉलर (6.5 करोड़ रुपये) की मांग की थी.

First published: 11 October 2018, 11:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी