Home » इंडिया » IOA writes a letter to Sachin Tendulkar to be a Goodwill Ambassador for India for Rio Olympics 2016
 

सचिन को रियो ओलंपिक में भारत का गुडविल एंबेसडर बनाने का न्योता

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2016, 10:49 IST

सलमान खान को रियो ओलंपिक का गुडविल एंबेसडर बनाए जाने पर विवाद के बीच भारतीय ओलंपिक संघ ने अब पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को रियो ओलंपिक का गुडविल एंबेसडर (सद्भावना दूत) बनाने का न्योता भेजा है.

आईओए ने सचिन को खत लिखकर भारत की तरफ से रियो ओलंपिक 2016 में गुडविल एंबेसडर बनने की गुजारिश की है. अभी सचिन की इस पर प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है.


sachin

इससे पहले ओलंपिक संघ ने अभिनेता सलमान खान को भारत का गुडविल एंबेसडर बनाया था, जिसको लेकर कई खिलाड़ियों ने आपत्ति जताई थी. मशहूर एथलीट मिल्खा सिंह और ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेशवर दत्त ने इस पर सवाल उठाए थे.

पढ़ें:सलमान खान रियो ओलंपिक में भारत के गुडविल एंबेसडर

गुडविल एंबेसडर पर विवाद


योगेश्वर ने सवाल पूछा था कि आखिर सलमान ने खेलों में क्या योगदान दिया है. वहीं एथलीट मिल्खा सिंह भी आईओए के फैसले के खिलाफ हैं.

हालांकि भारतीय हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह और बॉक्सर मैरीकॉम ने सलमान को गुडविल एंबेसडर बनाने के फैसले का समर्थन किया था.

सलमान ने कहा था कि खेलों में सानिया मिर्जा, विजेंदर सिंह और सुशील कुमार उनके हीरो हैं. सलमान के पिता और मशहूर स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान ने एक ट्वीट में कहा था कि बॉलीवुड ने ही मिल्खा सिंह को गुमनामी से बचाया.

'खिलाड़ी बनें गुडविल एंबेसडर'


मिल्खा ने इसके जवाब में कहा, "सलीम को जो कहना है कहने दीजिए, मैं उनके बारे में कुछ नहीं कहना चाहता. क्योंकि जो मुझे कहना था वो मैं पहले ही कह चुका हूं. ओलंपिक टीम में जो शामिल हैं, वो सभी हमारे एंबेसडर्स ही हैं."

साथ ही मिल्खा ने कहा था कि आईओए को यह सोचना चाहिए कि एंबेसडर की जरूरत क्या है? 120 करोड़ लोगों के देश से जो खिलाड़ी ओलंपिक में जा रहे हैं, वो ही हमारे एंबेसडर हैं तो किसी को अलग से बनाने की जरूरत क्या है ?

मिल्खा ने खिलाड़ियों के अलावा किसी और को गुडविल एंबेसडर बनाने का विरोध किया था. मिल्खा ने कहा था कि अगर ऐसा लगता ही है कि कोई एंबेसडर बनाया जाए तो किसी प्लेयर जैसे सचिन तेंदुलकर, पीटी ऊषा, अजीतपाल सिंह या राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को बनाया जाए.

5 अगस्त से रियो ओलंपिक


ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में 5 अगस्त से 21 अगस्त तक ओलंपिक खेल आयोजित किए जाएंगे. जिसमें 206 देशों के 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. भारत ने पहली बार 1900 के ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था.

भारत ने लंदन ओलंपिक (2012) में अब तक सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. लंदन ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने 2 रजत और 4 कांस्य समेत 6 मेडल जीते थे.

First published: 29 April 2016, 10:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी