Home » इंडिया » iranian president hasan ruhani first india visit as a president, visits Hyderabad's Qutb Shahi tombs, Power Minister RK Singh also present
 

ईरानी राष्ट्रपति रुहानी का भारत दौरा, पीएम मोदी के साथ मुलाकात में होंगे कई करार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2018, 13:32 IST

साल 2013 में ईरान का राष्ट्रपति बनने के बाद हसन रुहानी पहली बार भारत यात्रा पर आए हैं. वह ईरान से सीधा तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद पहुंचे. वहां उन्होंने प्रसिद्ध कुतुब शाही मकबरे का दीदार किया. हैदराबाद के बेगमपेट एयरपोर्ट पर रूहानी का स्वागत केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह और तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने किया.

हैदराबाद से वह आज शाम दिल्ली रवाना होंगे. जहां उनकी मुलाकात पीएम मोदी से होगी. पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात में चाबहार पोर्ट, फरजाद-बी तेल क्षेत्र और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. शनिवार को वह दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय हितों के विभिन्न मसलों पर बातचीत करेंगे.

गौरतलब है कि साल 2016 में पीएम मोदी ईरान गए थे. पीएम मोदी के उस दौरे पर दोनों देशों के बीच एक दर्जन समझौते हुए थे. भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने त्रिपक्षीय पारगमन समझौते (चाबहार समझौते) पर दस्तखत किए थे. ये समझौता पीएम मोदी, रूहानी व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी की मौजूदगी में हुआ था. यह बंदरगाह सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पाकिस्तान को बायपास कर तीनों देश जुड़ जाएंगे.

बता दें कि रूहानी की यह दूसरी हैदराबाद की यात्रा है. लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार यहां आए हैं. इस यात्रा के दौरान वह मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों और धर्मगुरूओं को संबोधित करने के अलावा हैदराबाद में रह रहे ईरानी मूल के लोगों से भी मिलेंगे.

ईरानी राष्ट्रपति के साथ 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. शुक्रवार को हैदराबाद की ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के बाद वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस सभा में धार्मिक विद्वान भी हिस्सा लेंगे.

First published: 16 February 2018, 13:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी