Home » इंडिया » IRCTC changes in timing rules and payment of Indian Railway Tatkal Bookings schedule know here
 

IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग करने वालों को दिया बड़ा झटका, कर दिए ये बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 11:10 IST
IRCTC Railway

भारतीय रेलवे (IRCTC) कई बार अपने नियमों में बदलाव करती रहती है और इस बार रेलवे ने टिकट बुकिंग के चलते एक बड़ा बदलाव कर दिया है. IRCTC तत्काल टिकट बुकिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है और कोई भी IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in से भारतीय रेलवे काउंटरों से ऑनलाइन सुविधा की मदद से फौरन तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. जैसा कि होली का त्योहार नजदीक आ रहा है और इसके चलते टिकट में भारी कमी आ जाती है क्योंकि सभी पहले से ही बुक कर रखते है तो वहीं IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि यानि समय को कम कर दिया है और इसमें कुछ बदलाव भी किए है.

 

Train

होली के दिन और पहले कई लोग जो बाहर रहते है वो घर जाने के लिए तत्काल टिकट बुक करने का प्लान रखते है लेकिन इस बार ऐसा करने वालों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. IRCTC के मुताबिक,ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर,तत्काल टिकट बुकिंग की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है. अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है.

नोट: AC Class (2A,3A,CC,3E) के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है जबकि स्लीपर क्लास (SL,FC,2S) के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है.

Ticket Charges

IRCTC तत्काल टिकट बुकिंग के नियम-

 IRCTC के तत्काल टिकटों को एक PNR से मैक्सिमम चार लोगों के लिए बुक किया जा सकता है.

भारतीय रेलवे महिला और जनरल कोटा और ट्रेन टिकट की परमिशन नहीं देता है. इसके अलावा फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं कर सकते हैं.

मीडिया-एंटरटेनमेंट सेक्टर को 2021 तक लग सकता है 2 लाख करोड़ का झटका

IRCTC ने तत्काल ट्रेन टिकट जो कि स्लीपर क्लास के लिए बुक किए जा रहे हो उन्हें बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है. AC चेयर कार टिकट के लिए भारतीय रेलवे ने 125-225 रुपये तक का शुल्क लगाया है.

अगर आप कंफर्म तत्काल टिकट को कैंसिल करते है तो आपको कोई भी रिफंड वापिस नहीं मिलेगा और भारतीय रेलवे के मुताबिक अचानक टिकट कैंसिलेशन और वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर शुल्क IRCTC के नियमों के अनुसार लिया जाएगा.

First published: 13 March 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी