Home » इंडिया » IRCTC developed new service to tell the confirm ticket availability
 

खुशखबरी: IRCTC ने किया बड़ा बदलाव, वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं? ऐसे मिलेगी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 8:41 IST

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रिओं के लिए टिकट बुकिंग कभी-कभी एक बड़ी समस्या बन जाती है. कई बार टिकट कन्फर्म न होने की वजह से यात्रिओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. IRCTC ने यात्रिओं की इस परेशानी का हल निकाल लिया है. वेटिंग लिस्ट के आधार पर अब टिकट कन्फर्म होने की सम्भावना को IRCTC पहले ही बता देगा.

आईआरसीटीसी की ये वेबसाइट पर ये सेवा जल्द ही लाइव होने वाली है. जिसमें यात्रिओं को टिकट कन्फर्म होने से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी. रेलवे ने इस नई सेवा को सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) से विकसित कराया है जो कि सिस्टम के नए एल्गोरिद्म पर आधारित होगा.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया , 'प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नए फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे.'

ये भी पढ़ें- जन धन खाते पर बैंकों ने डाला डाका, गरीबों से वसूल रहे जुर्माना

अधिकारियों की मानें तो ये सुझाव रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था. गौरतलब है कि पीयूष गोयल ने इस नई सेवा के लिए होने वाली जरुरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक साल का समय लिया था.

First published: 29 May 2018, 8:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी