Home » इंडिया » IRCTC launches new scheme passengers can book train tickets on credit
 

IRCTC की नर्इ स्कीम, पहले करें यात्रा बाद में दें पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 14:19 IST

अब रेल यात्री सफ़र करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉरपोरेशन (IRCTC) ने इस सर्विस को शुरू किया है. जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लॉन्च की है.

इंडियन रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट यात्रियों को क्रेडिट पर टिकट बुक करने की सुविधा दे रही है. इसी महीने शुरू हुई इस नई स्कीम के तहत कोई यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर पेमेंट कर सकता है. इसके लिए उसे 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा. इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है.

कंपनी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने बताया, "अगर कोई व्यक्ति 14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं देगा, तो उस पर फाइन लगा दिया और तब तक उसे आगे टिकट बुक करने नहीं दिया जाएगा, जब तक वो बकाए पैसे को जमा नहीं कर देता. बार-बार इस तरह का डिफॉल्ट करने वाले लोगों को अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा."

अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट्स के जरिए पेमेंट करना होता था. वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किए जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है.

First published: 24 June 2017, 14:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी