Home » इंडिया » IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express train to start from October 5. What's new?
 

इस तारीख से चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस, इतने टिकट हुए बुक

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 11:24 IST

भारतीय रेलवे की पहली निजी ट्रेन लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस 5 अक्टूबर से शुरू होगी. यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से IRCTC द्वारा चलाई जाएगी. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. बहुप्रतीक्षित नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हरी झंडी दिखाई जाएगी. नई दिल्ली-तेजस एक्सप्रेस की नियमित सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी.

आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस लखनऊ और नई से शुरू होगी. 6 अक्टूबर से दिल्ली मार्ग लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस छह घंटे और पंद्रह मिनट में दिल्ली और लखनऊ के बीच की दूरी तय करेगी. आईआरसीटीसी ने पिछले शनिवार से लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस की बुकिंग शुरू कर दी है. पीटीआई ने बताया कि अब तक 2,000 से अधिक यात्रियों ने अपने टिकट बुक किए हैं.

5 अक्टूबर से नई तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन नई दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ से नई दिल्ली के लिए तेजस एक्सप्रेस का किराया एसी चेयर कार के लिए 1,125 और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगा. नई दिल्ली से लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के एसी चेयर कार यात्रियों के लिए टिकट की कीमत 1,280 और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 रुपये होगी.

लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के टिकट IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in या इसके मोबाइल ऐप के माध्यम से बुक किये जा हैं. यात्री ऑनलाइन जैसे पेटीएम, Ixigo, PhonePe, Make My Trip, Google, Ibibo, Railyatri आदि के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकते हैं. दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में 60 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि होगी. इन ट्रेनों पर कोई रियायत, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं होगी.

5 वर्ष और उससे अधिक आयु के बच्चों से पूरा किराया लिया जाएगा. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से अपनी यात्रा सुबह 6.10 बजे शुरू होगी और रात 12.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और रात 10.45 बजे लखनऊ पहुंचेगी. यदि कोई यात्री ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले टिकट रद्द करता है, तो इसमें से 25 रूपये क्लर्क चार्ज के रूप में काटा जाएगा, शेष राशि ऑनलाइन वापस की जाएगी.

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी को टैक्स चोरी के आरोप में I-T नोटिस

First published: 24 September 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी