Home » इंडिया » irctc offering 10 thousands cash reward and free tickets after linking aadhar card to irctc the scheme based on lucky draw
 

IRCTC के अकाउंट को आधार से लिंक कराने पर मिलेगा बंपर प्राइज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2017, 17:21 IST

अगर आप भी रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आपके लिए ये सबसे अच्छी खबर है. दरअसल IRCTC आपके लिए एक जबरदस्त स्कीम लेकर आई है. इस ऑफर के साथ शर्त ये है कि इसका लाभ लेने के लिए आपको अपने आधार नंबर को IRCTC अकाउंट से लिंक करना होगा. ऐसा करते ही आप 10,000 रुपए तक का कैश बैक या मुफ्त में कुछ टिकट बुक करने के फायदे उठा सकते हैं.

आपक बता दें, IRCTC अकाउंट को अपने आधार से लिंक करते ही आपको सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आप हर महीने छह टिकट करने के बजाय 12 टिकट आसानी से बुक करा पाएंगे. इस स्कीम को ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग और IRCTC अकाउंट रखने वाले शख्स की पुष्टि के लिए भारतीय रेलवे ने शुरू किया है. एक शर्त ये भी है कि इस स्कीम का लाभ आपको सीधे नहीं मिलेगा, क्योंकि शुरुआत में इसका फैसला लकी ड्रॉ के आधार पर होगा.

भारतीय रेलवे के इस लकी ड्रॉ स्कीम का लाभ हर महीने केेवल 5 ही लोगों को मिलेगा. लकी ड्रॉ में जीतने वालों को न सिर्फ 10,000 रुपए का इनाम दिया जाएगा, साथ ही साथ टिकट बुक करने पर जो खर्च किया है, वह पूरा किराया भी वापस कर दिया जाएगा. इसके लिए यह भी जरूरी है कि IRCTC प्रोफाइल में आपका जो नाम है, टिकट पर भी वही नाम छपा होना चाहिए.

ये है IRCTC अकाउंट से आधार लिंक करने का प्रोसेस

सबसे पहले आप अपने IRCTC अकाउंट को लॉगिन करें, इसके लिए आप साइट पर जा सकते हैं या फिर एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. IRCTC के पेज पर लॉगिन होते ही आप MY Profile पर जाएं, इसके सबसे लास्ट में ऑप्शन Aadhar KYC पर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुल जाएगा. इस कॉलम में अपको अपना Aadhar नंबर डालकर Submit करना होगा. ऐसा करते ही आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर पर verify code (ओटीपी) आएगा. जब आप verify code डालेंगे तो आपका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक हो जाएगा.


यहां मिलेगी जानकारी

रेलवे की इस लकी ड्रॉ स्कीम का जो भी विजेता होगा इसकी जानकारी IRCTC की वेबसाइट के अलावा जीतने वाले की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी. यह लकी ड्रॉ स्कीम दिसंबर 2017 से शुरू हो गई है और अगले 6 महीनों तक चलेगी. रेलवे बोर्ड के मुताबिक इस स्कीम का लाभ उन लोगों को ही मिलेगा जिन्होंने IRCTC में ई वॉलेट अकाउंट बना रखा है. तो देर न करते हुए इस स्कीम का हिस्सा बनिए और अपनी किस्मत अजमाइए.

First published: 25 December 2017, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी