Home » इंडिया » IRCTC: Railway changes online ticket booking rules know about new irctc ticket booking rules and more
 

IRCTC: रेलवे ने टिकट बुकिंग में किए बड़े बदलाव, यात्रा करने से पहले जानें ये बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2018, 17:34 IST
irctc ticket booking

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में कुछ अहम् बदलाव किए हैं. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपने नियमों में संशोधन किया है. अब रिजर्वेशन के टिकटों को 120 दिन पहले बुक किया जा सकता है. आधार-सत्यापित उपयोगकर्ता हर महीने 12 टिकट बुक कर सकता है. अगर ट्रेन अपने निर्धारित समय से 3 घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्री अपने पैसे वापिस लेने का दावा कर सकते हैं उन्हें पूरे पैसे वापिस मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी को अविवाहित बताने वाली आनंदीबेन को जसोदाबेन का जवाब- वो मेरे राम हैं

भारतीय रेलवे, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और हमारे देश की यातायात व्यवस्था काफी हद तक रेलवे पर निर्भर है. रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव टिकट एजेंट और दलालों की मनमानी को रोकने के लिए किया है और यह यात्रियों के हित में लिया गया फैसला है. आरक्षण करते समय IRCTC के कुछ नियम जानना आपके लिए जरुरी है.

महत्वपूर्ण बदलाव

अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग के समय को कम कर दिया गया है, पैसंजर डिटेल भरने के लिए सिर्फ 25 सेकंड आवंटित किए गए हैं और कैप्चा के लिए न्यूनतम इनपुट समय 5 सेकंड है.

तत्काल टिकट ट्रेवल करने  से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है, AC कोच के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर के लिए 11 बजे शुरू किया जाएगा.

एक यूज़र आईडी से केवल 2 तत्काल टिकट बुक कराया जा सकता है तत्काल टिकट 10:00 बजे से शाम 12:00 बजे तक बुक किए जा सकते हैं.

तत्काल बुकिंग में दो स्टेशन के बीच अधिकतम 6 सीट बुक की जा सकती हैं.

एक ही सत्र में केवल 1 तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है(वापसी यात्रा को छोड़कर).

सिंगल पेज और क्विक बुक सर्विस सुबह 8 से 12 बजे के बीच उपलब्ध नहीं रहेगा, एक यूजर के लिए एक समय में केवल एक लॉग-इन सेशन उपलब्ध होगा.

First published: 21 June 2018, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी