Home » इंडिया » IRCTC: Railway will give medical facility on 182 toll free number
 

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सुविधा, सेहत बिगड़ने पर चंद मिनटों में आएगा डॉक्टर, बस करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 13:10 IST

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहै हैं और आपकी तबियत अचानक से खराब हो जाती है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. रेलवे आपको एक ऐसी सुविधा प्रदान कर रही है जिससे आपको सफर में ही तत्काल डॉक्टर मिलेंगे. इसके लिए आपको बस 182 टोल फ्री नंबर डायल करना पड़ेगा. या फिर ट्रेन के अटेंडेंट और टीटीई से संपर्क कर सकते हैं.

दरअसल, टीटीई और अटेंडेंट के पास डॉक्टरों के नंबर होते हैं जो किसी भी आपातकालान स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं. टीटीई अपनी तरफ से यह भी देख लेता है कि ट्रेन में कहीं डॉक्टर सफर कर रहा है.

टीटीई के पास ट्रेन यात्रियों का चार्ट होता है जिससे पता चल सकता है कि ट्रेन में कोई डाॅक्टर है, तो तुरंत उनसे संपर्क करके चलती ट्रेन में ही सेहत सुविधा मुहैया करवाई जाती है. इसके अलावा टीटीई अगले स्टेशन पर सूचना देकर डॉक्टर को कॉल करके ट्रेन पहुंचने से पहले ही अलर्ट कर सकते हैं. 

बता दें कि पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु की ने ट्रेन में सफर के दौरान यात्री की तबियत बिगडने पर स्वास्थ्य लाभ दिलाने के लिए 20 रुपये में डाक्टरी सेवा लेने की सुविधा शुरू की थी. इसमें बीमार यात्री फोन व ट्विटर के जरिए लाभ ले सकते हैं. कॉल आने पर रेलवे अस्पताल के डाक्टर ओपीडी छोड़ ट्रेन पहुंचने से पहले ही स्टेशन पर मरीज का इंतजार करने के लिए खड़े हो जाते थे.

हालांकि छोटी सी परेशानी होने पर लोग तुरंत कॉल पर कॉल कर देते थे. जिसके चलते रेलवे की तरफ से हाल ही में इस सुविधा की राशि 20 से बढ़ाकर 100 रुपये कर दी गई है.

जिस पुलिस अफसर के लिए ममता बनर्जी ने लिया था CBI से पंगा, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें दिया बड़ा झटका

बस एक्सिडेंट में घायल मां, सिर से निकल रहा है खून, लेकिन खुद का दर्द भूल बच्चे को पिलाने लगी दूध

First published: 17 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी