Home » इंडिया » IRCTC service epay later, book Railway tickets without money
 

इंडियन रेलवे ने यात्रियों को दी धमाकेदार सौगात, बिना पैसों के अब मिलेगा कंफर्म टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 16:10 IST

देश में यात्रा का सबसे उपर्युक्त और सुगम साधन रेलवे है. अक्सर हमें यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराने के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रेलवे ने टिकट बुकिंग में बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए IRCTC ने एक सर्विस लांच की है जिससे आप बिना पैसे के भी कन्फर्म टिकट बुकिंग कर सकते हैं.

बिना पैसे के टिकट बुकिंग करने के लिए IRCTC पर रजिस्टर्ड अकाउंट होना जरूरी है. इस सर्विस के लिए IRCTC ने निजी एजेंसी ई-पे लेटर (ePay Later) के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है. इसके तहत आप टिकट बुकिंग के 14 दिन बाद पैसे का भुगतान कर सकते हैं.

ग्राहकों को मिलेगी क्रेडिट लिमिट

इस ऑफर के तहत यूज़र के IRCTC अकाउंट पर क्रेडिट लिमिट मिलेगी. क्रेडिट लिमिट का बैलेंस यूजर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. ऑनलाइन टिकट उतने ही पैसे का बुक कर पाएंगे जितना अमाउंट आपकी क्रेडिट लिमिट में बैलेंस होगा. अगर यूजर 14 दिन से पहले टिकट के पैसे की पेमेंट कर देते हैं तो लिमिट धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी. जबकि निर्धारित समय पर भुगतान नहीं करने वालों की क्रेडिट लिमिट कम की जा सकती है.

ePay Later से टिकट बुकिंग

यदि आप ePay Later के माध्यम से टिकट बुकिंग कराते हैं तो आपको 3.5 फीसदी का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना होगा. 14 दिन में टिकट का भुगतान नहीं करने पर यूजर को ब्याज देना होगा.

ऐसे करें बिना पैसे के टिकट बुक

टिकट बुकिंग के लिए सबसे पहले IRCTC के रजिस्टर्ड अकाउंट पर लॉगइन करें. ट्रेन और यात्री का डिटेल दर्ज करने के बाद पेमेंट डिटेल के पेज पर जाएं. यहां पर आपको क्रेडिट-डेबिट कार्ड, बैंकिंग से पेमेंट करने का विकल्प मिलेगा. इसके साथ ही आपको ePayLater का भी ऑप्शन दिखाई देगा. यहां पर आप टिकट के पैसों के भुगतान के लिए ePayLater का ऑप्शन चुन लें आपको उस समय एक रूपये का भी पेमेंट नहीं करना है. बुक किया गया टिकट 24 घंटे के अंदर आपके एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगा.

First published: 6 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी