Home » इंडिया » IRCTC starts railway luxury saloons to public, first booking for 2 lakh rupees
 

रेलवे ने आम यात्रियों के लिए शुरू किया सुपर लग्जरी सैलून, 2 लाख में हुई पहली बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 11:29 IST

रेलवे ने पहली बार लक्सरी रेल सैलून को आम आदमी यात्रा के लिए मुहैया कराया गया है. रेलवे के बड़े अफसरों के लिए इस्तेमाल होने वाले रेलवे सैलून अब आम आदमी को रेल यात्रा के लिए मुहैया कराए जाने लगे हैं. IRCTC ने इस तरह की पहली सेवा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की है. निजी यात्री द्वारा जम्मू मेल में बुक कराया गया पहला सैलून वैष्णो देवी कटरा की यात्रा पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया. इसकी बुकिंग के लिए यात्री ने 2 लाख रुपये दिए हैं.

रेलवे के ये सुपर लक्जरी सैलून अंग्रेजो के ज़माने से ही बनाये गए थे, जिनमें ड्राइंग, डाइनिंग, किचन और दो बेडरूम होते हैं. इस तरह के खास डिब्बों को सैलून कहा जाता है. इसमें हर एक बेडरूम में अटैच्ड टॉयलेट-बाथरूम होते हैं. रेल लाइन पर यह चलते फिरते लग्जरी होटल की तरह होते हैं.

ये भी पढ़ें- Videocon-ICICI Case: दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन के खिलाफ CBI ने दर्ज की प्राथमिकी

देश भर में सभी रेलवे डिवीजनों में डीआरएम और एडीआरएम के लिए सैलून की व्यवस्था रहती है. इसके अलावा रेल मंत्री, रेल राज्यमंत्री और राष्ट्रपति के लिए खास सैलून रेलवे में हमेशा तैयार खड़े रहते हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो पूरे देश में तकरीबन 300 से 400 के आसपास रेलवे सैलून हमेशा ही भ्रमण पर बने रहते हैं.

ये भी पढ़ें- Videocon-ICICI Case: दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन के खिलाफ CBI ने दर्ज की प्राथमिकी

पीयूष गोयल के रेलमंत्री बनने के बाद देशभर में रेलवे अफसरों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सैलून की पॉलिसी में सुधार किया गया और कहा गया कि जब तक जरूरी ना हो तब तक सैलून का इस्तेमाल नहीं किया जाए. साथ ही खाली खड़े रेलवे सैलून को आम यात्री को देने की भी पॉलिसी बनाई गई. इसी पॉलिसी के तहत आईआरसीटीसी ने देशभर में शुरुआती तौर पर 10 रेलवे सैलून को आम जनता की सेवा में खोला है.

IRCTC के डिप्टी जनरल मैनेजर रतीश चंद्रन के मुताबिक रेलवे सैलून की बुकिंग की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है. रेलवे की पहली सैलून निजी ग्राहक द्वारा पुरानी दिल्ली से जम्मू के कटरा स्टेशन तक के लिए बुक कराई गई है.

First published: 31 March 2018, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी