Home » इंडिया » IRCTC Starts train ticket booking facility its working faster more than before
 

रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफा, IRCTC से घर बैठे तुरंत बुक होगा तत्काल टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 12:04 IST

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए तत्काल टिकट बुकिंग के लिए नया तरीका शुरु किया है. जिससे तत्काल टिकट बुकिंग के साथ नॉर्मल टिकट भी आसानी से बुक की जा सकेगी. रेलवे ने अपनी टिकट बुकिंग शाखा IRCTC से टिकट की तेज बुकिंग के लिए नया तरीका निकाला है.

इसके लिए IRCTC ने एक ई-वॉलेज योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत IRCTC की ऐप 'रेल कनेक्ट' से सामान्य टिकट के अलावा तत्काल टिकट बुकिंग भी की जा सकेगी. जिसका पेमेंट यात्रियों को IRCTC के ई-वॉलेट से ही करना होगा. बता दें कि IRCTC -वॉलेट में ग्राहकों को पहले से पैसा जमा करने की आजादी होती है, जिससे IRCTCसे टिकट बुक करवाते समय भुगतान किया जा सके.

इसके साथ ही IRCTCई-वॉलेट सुविधा से ग्राहकों का पेंमेंट अप्रूवल में लगने वाला समय बच जाता है. जिससे टिकट की बुकिंग तेजी से होती है. IRCTC ने इन बातों का जिक्र अपनी साइट पर किया है. बता दें कि IRCTCई-वॉलेट से टिकट बुक करने के लिए 6 स्टेप अपनाने होते हैं. पहले स्टेप में आपको अपनी IRCTC की IDसे लॉगिन करना होता है

दूसरे स्टेप में IRCTC -वॉलेट रजिस्ट्रेशन के अंदर प्लान माई ट्रैवेल पर क्लिक करना होगा. वहीं तीसरे स्टेप में आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आधार या फिर अन्य किसी पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी. चौथे स्टेप में आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 50 रुपये जमा करने होंगे. ध्यान रहे ये पैसे आॅनलाइन किसी भी माध्यम से जमा किए जा सकते हैं.

वहीं पांचवें स्टेप में आपको अपने ई-वॉलेट खाते में कम से कम 100 रुपये जमा करने होंगे. या फिर अपनी सुविधानुसार रकम आप अपने ई-वॉलेट में डाल सकते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात है कि आप अपने IRCTC के ई-वॉलेट में अधिकतम 10,000 रुपये ही जमा कर सकते हैं. वहीं छठे और आखिरी स्टेप में आप अपनी बुकिंग के हिसाब से रकम जमा कर सकते हैं.

रेल कनेक्ट ऐप से आप ट्रेन टिकट के अलावा कैब भी बुक करा सकते हैं. जिसके लिए IRCTC ने ओला से करार किया है. यानि आप यहां से सिर्फ ओला कैब ही बुक कर सकते हैं. यही नहीं IRCTCके इस ऐप से आप खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की बेटी ईशा बनेंगी इस बिजनेस घराने की बहू, दिसम्बर में होगी शादी

First published: 7 May 2018, 11:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी