Home » इंडिया » Irom sharmila again arrest
 

इरोम शर्मिला: 15 साल के बाद रिहा हुईं और फिर गिरफ्तार हुईं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफ्सपा) हटाने की मांग को लेकर पिछले पंद्रह सालों से भूख हड़ताल कर रहीं इरोम शर्मिला को बुधवार को एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया गया.

शर्मिला को इंफाल की अदालत ने दो दिन पहले ही न्यायिक हिरासत से रिहा करने का आदेश दिया था. उन्हें आत्महत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अदालत ने इरोम को इसका दोषी न पाते हुए रिहाई के आदेश दिए थे.

रिहाई के बाद इरोम एक बार फिर अफ्सपा कानून के विरोध में भूख हड़ताल शुरू करने जा रही थीं कि पुलिस ने उन्हें एक बार फिर हिरासत में ले लिया. इस मामले मे कई महिलाएं और छात्र इरोम के समर्थन में खड़े थे.

पुलिस ने इरोम पर भारतीय दंड संहिता की धारा 309 (आत्महत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया है. जिला एवं सत्र अदालत ने 29 फरवरी को उन्हें आत्महत्या करने का दोषी नहीं पाते हुए उनकी रिहाई के आदेश दिए थे. यह दूसरी बार था जब इरोम को रिहा किया गया था.

गौरतलब है कि शर्मिला के खिलाफ भूख प्रदर्शन के आरोप में एक और मामला नई दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में चल रहा है. रिहा होने के बाद शर्मिला ने कहा कि मुझे जीवन से बेहद प्यार है, लेकिन मैं अफ्सपा अधिनियम 1958 को हटाने के लिए भूख हड़ताल को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही हूं. ये हमें गांधीजी ने दिया है.

First published: 3 March 2016, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी