Home » इंडिया » IRS Officer Sanjay Mishra Appointed as new Interim ED Chief
 

मिलिए ED के नए चीफ से, NDTV और नेशनल हेराल्ड जैसे मामलों की कर चुके हैं जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 13:45 IST

आईआरएस अफसर संजय मिश्रा (Sanjay mishra) को कैबिनेट (एसीसी) की नियुक्ति समिति ने तीन महीने की अवधि के लिए प्रवर्तन निदेशालय (enforcement directorate) का अंतरिम निदेशक नियुक्त किया है.
27 अक्टूबर को एक नोटिस के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर ईडी के पद पर मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. यह भी कहा गया कि उन्हें तीन महीने की अवधि के लिए निदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

मिश्रा वर्तमान में आयकर (आई-टी) विभाग के साथ तैनात हैं. संजय मिश्रा 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अफसर हैं. इससे पहले इस पद पर ढाई साल बाद ईडी के चीफ की कनरल सिंह थे, जिन्हें मोदी सरकार ने कई बार सेवा विस्तार दिया. संजय मिश्रा तब चर्चा में आये थे जब उन्हें नेशनल हेराल्ड जैसे हाई प्रोफाइल मामलों की जांच सौंपी गई थी, जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी आरोपी के तौर पर थे.

उन्होंने बसपा अध्यक्ष मायावती के खिलाफ संपत्ति के मामले की भी जांच की थी. इसके अतिरिक्त, मिश्रा एनडीटीवी द्वारा कर चोरी के आरोपों की भी जांच कर रहे हैं. इससे पहले मिश्रा ने अहमदाबाद में भी सेवा दी है और गृह मंत्रालय और प्रवर्तन निदेशालय में कार्य किया है.

 

पहले अनुमान लगाया गया था कि करनाल सिंह का कार्यकाल फिर से बढ़ाया जा सकता है. करनाल सिंह सरकार ने तीन बार एक्सटेंशन दे चुकी है. इस बार करनाल सिंह को एक्सटेंशन न देने का सबसे बड़ा कारन यह माना जा रहा ही क्योंकि वह ईडी संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह के करीब माना माने जाते है. इससे पहले सरकार राजेश्वर सिंह के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में आर एंड एडब्ल्यू नोट दिया था.

जिनके खिलाफ कई गंभीर आरोप लगे थे. इस मामले में करनाल सिंह ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अपने सहयोगी का बचाव किया था और आरोपों को खारिज कर दिया. इससे पहले ईडी के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने मोदी के करीबी मने जाने वाले हंसमुख अधिया पर कई सवाल उठाये थे. राजस्व सचिव को लिखे अपने पत्र में संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने अधिया पर उनकी प्रोन्नति की अनदेखी का आरोप लगाया था. ईडी के निदेशक करनाल सिंह ने 11 जून 2018 को लिखे गए इस पत्र को राजस्व सचिव को आगे बढ़ाया था.

ये भी पढ़ें : 'ये चार अफसर PM मोदी को हरा सकते हैं 2019 का लोकसभा चुनाव'

First published: 27 October 2018, 13:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी