Home » इंडिया » ISIS operative arrested with IEDs after an encounter in Delhi Dhaula Kuan
 

बड़ी खबर: दिल्ली के धौला कुंआ में हुआ एनकाउंटर, पकड़ा गया ISIS का आतंकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 14:46 IST

दिल्ली (Delhi) के धौला कुंआ (Dhaula Kuan) के रिज रोड इलाके में शुक्रवार देर रात एक एनकाउंटर के बाद दिल्ली पुलिस ने एक ISIS के संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है. खबरों के अनुसार, पुलिस ने आतंकी के पास से दो इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) भी बरामद की है. पुलिस का कहना है कि आतंकी राजधानी में एक बड़े हमले की योजना बना रहा था.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने जिस आतंकी को पकड़ा है उसकी पहचान पुलिस ने उत्तर प्रदेश के रहने वाले अब्दुल यूसुफ खान के रूप में की गई है. खबर के अनुसार, पुलिस टीम को धौला कुआँ और करोल बाग के बीच के रिज क्षेत्र में खान की आवाजाही के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद उसने जाल बिछाया था.


दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के पुलिस उपायुक्त प्रमोद कुशवाहा ने कहा,"उसे पकड़ने के पहले दोनों तरफ से गोलियां चली. वह अकेला था, जिसने राष्ट्रीय राजधानी में हमले की योजना बनाई थी. हमने उसके पास से एक पिस्तौल और दो आईईडी बरामद किए हैं. हम दिन के दौरान अधिक विवरण साझा करेंगे."

 

प्रमोद कुशवाहा ने आगे कहा,"पिछले कुछ महीनों से, नई दिल्ली रेंज की एक टीम उसकी गतिविधी पर नजर रखे हुए थी. शुक्रवार शाम को, उन्हें पता चला कि वह रिज क्षेत्र में आने वाले हैं. इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए, एक जाल बिछाया गया और छह राउंड फायरिंग के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया."

खबरों के अनुसार, आतंकी अपाचे बाइक पर था, जिसका नंबर यूपी में रजिस्टर्ड है. खबरों के अनुसार, आतंकी के पास से 2 प्रेशर कुकर में 2 IED और करीब 15 किलो विस्फोटक मिला है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि IED का वजन कितना है.

विस्फोटक मिलने के बाद दिल्ली के बुद्धा पार्क के करीब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) की टीम और बम निरोधक दस्ते की एक टीम को आईईडी को डिफ्यूज करने के लिए बुलाया गया, जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने डिफ्यूज किया.

एएनआई के अनुसार, गिरफ्तार ISIS ऑपरेटिव को अफगानिस्तान से इस्लामिक स्टेट के खुरासान प्रांत (ISKP) के कमांडरों द्वारा दिशा- निर्देश मिल रहे थे और वो भारत में आतंकी वारदातों की योजना बना रहा था. वह कश्मीर की आइएस संस्थाओं के संपर्क में भी था. उसे जांच के लिए अपने मूल स्थान, बलरामपुर, यूपी ले जाया जा रहा है.

 

मी़डिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आतंकी की उम्र करीब 30 साल की है और वो एक उच्च-स्तरीय आईएसआईएस ऑपरेटिव है. उसके कब्जे से 30 बोर की पिस्टल, 4 जिंदा कारतूस बरामद किया गया है. इतना ही नहीं उसने अपने पास से कई पहचान और पतों का दावा किया है. उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया और फिर कोर्ट में पेश किया गया जहं उसे 8दिन की रिमांड पर भेज दिया गया.

दलित लड़की ने तोड़ लिया फूल तो पूरे गांव को मिली सजा, 40 परिवारों का किया गया बहिष्कार

First published: 22 August 2020, 9:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी